नीतीश से मिले डी राजा, समझाया- INDIA में रहिए, यही भाजपा-संघ का विकल्प 

02:13 pm Jan 10, 2024 |

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भाजपा से लड़ने के लिए इंडिया गठबंधन के साथ रहने की अपील की। यह अपील ऐसे समय में आई है जब जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार को लेकर पटना से दिल्ली तक अटकलबाजियों का बाजार गर्म है। नोएडा का टीवी मीडिया उनके इंडिया छोड़ने की अटकलें अपनी तमाम रिपोर्टों में लगा रहा है।

सीपीआई महासचिव डी. राजा ने पत्रकारों को बताया कि “मैंने सोमवार को नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें बताया कि इंडिया गठबंधन भाजपा-आरएसएस गठबंधन के विकल्प के रूप में उभरा है और हमें देश को बचाने के लिए एक साथ रहना होगा और लड़ना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि भाजपा को कोई फायदा न मिले।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विपक्षी गठबंधन को लेकर घबराए हुए और चिंतित हैं।'' 

राजा ने बताया कि उनकी पार्टी बिहार में महागठबंधन का हिस्सा है, जो अब इंडिया गठबंधन का भी हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सीपीआई आम चुनावों में "यह सुनिश्चित करेगी कि सभी सहयोगी एक साथ रहें।"

सीपीआई महासचिव राजा आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने और सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी पार्टी के राज्य नेतृत्व से मिलने के लिए पटना में थे। उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को भी फोन किया।

जब राजा से इंडिया गठबंधन के संयोजक पद या प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नीतीश की उपयुक्तता के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि पीएम उम्मीदवार या गठबंधन के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम पर निर्णय "सामूहिक रूप से" लिया जाएगा। हालांकि सीपीआई महासचिव ने कहा कि “नीतीश गठबंधन के शीर्ष नेताओं में से एक हैं। वह अनुभवी हैं और वह जानते हैं कि देश को बचाने के लिए उन्हें क्या भूमिका निभानी है।''

यह उम्मीद करते हुए कि बिहार में सीट-बंटवारे की बातचीत "अनुकूल माहौल" में होगी, राजा ने कहा कि 19 दिसंबर को दिल्ली में इंडिया गठबंघन की पिछली बैठक में निर्णय लिया गया था और गठबंधन के घटक दलों को सीट-बंटवारे की बातचीत शुरू करने और इसे जल्द से जल्द समाप्त करने की सलाह दी गई थी।

डी राजा ने कहा कि “विभिन्न राज्य पार्टी इकाइयों ने औपचारिक और अनौपचारिक रूप से बातचीत शुरू कर दी है। बहुत जल्द बिहार में भी इसकी शुरुआत होगी। भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि इंडिया गठबंधन टूट जाएगा, लेकिन इसके घटक इतने परिपक्व हैं कि आपसी समझ और समायोजन के साथ सार्थक तरीके से सीट-बंटवारे की बातचीत कर रहे हैं।''

जेडीयू पहले ही ऐलान कर चुकी है कि 2019 के संसदीय चुनावों में उसने बिहार की 40 सीटों में से 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसी पर फिर से लड़ेगी। इस पर कोई समझौता नहीं होगा। 2019 में जेडीयू ने एनडीए के सदस्य के रूप में 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था। जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार फिलहाल तमाम मुद्दों पर उनकी सलाह पर ध्यान नहीं देने के लिए कांग्रेस से नाराज हैं। हालाँकि, सीपीआई महासचिव ने दावा किया कि सीट-बंटवारे की बातचीत में कोई देरी नहीं हुई है और सब कुछ पटरी पर है, सहयोगी सिर्फ एक-दूसरे को सचेत कर रहे हैं कि समय समाप्त हो रहा है।