बीजेपी सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग और ईवीएम में हेराफेरी न करे तो नहीं जीत पाएगीः मायावती

02:12 pm Jan 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

मायावती ने लखनऊ में आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "सरकारी तंत्र को चुनाव आयोग का डर जरूर होना चाहिए। चुनाव आयोग को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना चाहिए। अगर बीजेपी ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग और ईवीएम में हेरफेर नहीं किया, तो बीजेपी यह चुनाव हार जाएगी।"   इस बीच, बीएसपी यूपी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को लखनऊ में बैठक कर रही है।इसकी अध्यक्षता मायावती करेंगी। मायावती ने यह भी कहा कि "सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से होने चाहिए। पुलिस प्रशासन को बिना पक्षपात के काम करना चाहिए। उत्तर प्रदेश के लोगों को विकास के लिए वोट देना चाहिए। हमारी पार्टी चुनाव आयोग के सभी दिशानिर्देशों का पालन करेगी।

चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा की, जिसमें उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

सभी राज्यों में वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। कोविड ​​​​-19 के मद्देनजर, आयोग ने निर्देश दिया कि 15 जनवरी तक किसी भी राजनीतिक रैली और रोड शो की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, आगे की रैलियों और चुनाव अभियान की बैठकों की अनुमति केवल निर्धारित स्थानों पर और जिला प्रशासन की पूर्व अनुमति के साथ दी जाएगी।

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 312 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी ने 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 39.67 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। समाजवादी पार्टी (सपा) को 47 सीटें, बसपा ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस केवल सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी।