मुलायम के सुरक्षाकर्मी रहे केंद्रीय मंत्री बघेल को बीजेपी ने करहल से उतारा

07:11 pm Jan 31, 2022 | सत्य ब्यूरो

करहल में अखिलेश यादव के मुख्य प्रतिद्वंद्वी केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल होंगे, जो कभी समाजवादी पार्टी के नेता के पिता मुलायम सिंह यादव के करीबी रह चुके हैं। बघेल आगरा से बीजेपी सांसद हैं। अखिलेश यादव, जिन्होंने आज पहले अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया, ने घोषणा की, "जो कोई भी करहल से बीजेपी उम्मीदवार के रूप में आएगा वह हार जाएगा।"

बघेल ने पहले अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा था और हार गए थे।

वह केंद्र में कानून और न्याय राज्य मंत्री हैं। 10 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से बात करते हुए, बघेल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि पार्टी ने उन्हें यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रमुख और मुख्यमंत्री के मुख्य प्रतिद्वंद्वी अखिलेश यादव से लड़ने के लिए चुना है।

दरअसल, उन्हें अंतिम समय में करहल से बीजेपी उम्मीदवार के रूप में सामने लाया गया। इसके बाद वो अपने दस्तावेज जमा करने के लिए चुनाव कार्यालय गए थे।

बीजेपी प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल ने सोमवार को करहल से नामांकन किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "चुनावों में हैरान करने वाली चीजें (सप्राइज एलिमेंट) होना बहुत जरूरी है। मैं अपनी पूरी ताकत से लड़ूंगा। यह किसी का गढ़ नहीं है। मैंने कन्नौज, फिरोजाबाद और इटावा में समाजवादी गढ़ को गिरते देखा है।"बघेल ने कहा कि उनका मुख्य अभियान राष्ट्रवाद और विकास पर होगा। उन्होंने कहा, "बीजेपी ने देश के बारे में सोचा, अनुच्छेद 370 (जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया) को हटा दिया।"

उन्होंने कहा कि करहल का चुनाव रोमांचक होगा। बघेल ने उत्तर प्रदेश पुलिस में अपना करियर शुरू किया और मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा टीम में थे। मुलायम ने 1989 में बघेल को पहला लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया। वह उस वर्ष और अगले चुनाव में भी हार गए। वह 1998 के लोकसभा चुनाव में पहली बार चुने गए थे। समाजवादी पार्टी से बघेल पहले मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और फिर बीजेपी में गए।

उन्होंने 2017 का यूपी चुनाव और 2019 का लोकसभा चुनाव जीता। पिछले साल हुए कैबिनेट फेरबदल में उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में शामिल किया गया था।