किसके इशारे पर रालोद और जयंत को घेरा जा रहा है? मसूद के आरोपों को पार्टी ने खारिज किया

05:37 pm Mar 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का नतीजा आने के बाद राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने पार्टी की यूपी यूनिट को भंग कर दिया। लेकिन उसके अध्यक्ष मसूद अहमद ने पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए शनिवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। सवाल ये है कि आरएलडी को इस तरह विवाद में घसीटने की कोशिश क्यों हो रही है और मसूद अहमद किसके इशारे पर यह सब कर रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू हो गई है और उसके लिए ही राजनीतिक गोटियां बिछाई जा रही हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने अपनी रणनीति साफ कर दी है कि वे सपा के साथ मिलकर लड़ेंगे। जाहिर है कि यह गठबंधन अभी भी कई दलों को राजनीतिक रूप से चुभ रहा है।

रालोद के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने चुनावों में 'सीटें बेचने' के दावों को खारिज करते हुए रविवार को मीडिया से कहा कि मसूद अहमद ने अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आरोप लगाए हैं। मसूद अहमद निराधार आरोप लगा रहे हैं. उत्तर प्रदेश चुनाव में सभी रालोद कार्यकर्ताओं को टिकट दिया गया।

उन्होंने कहा कि जब रालोद अध्यक्ष ने यूपी में चुनाव के बाद राज्य यूनिट को भंग कर दिया, तो उन्हें क्यों याद आया कि क्या गलत हुआ? उन्हें पहले ही कुछ कहना चाहिए था और जयंत चौधरी से बात करनी चाहिए थी अगर उन्हें कोई शिकायत थी। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ राजनीतिक मकसद है इस तरह के आरोपों के पीछे। त्यागी ने कहा-

यह कहना गलत है कि उन्होंने इस्तीफा दिया है, क्योंकि एक हफ्ते पहले ही रालोद ने यूपी की राज्य यूनिट को भंग कर दिया था, फिर उन्होंने इस्तीफा कैसे दिया? अहमद का आरोप कि दलितों और अल्पसंख्यकों की उपेक्षा की गई थी, यह भी सच नहीं है क्योंकि 35 से अधिक अल्पसंख्यकों और दलितों ने सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवारों के रूप में यूपी से चुनाव जीता था। रालोद ने दलित और अल्पसंख्यक को पांच-छह टिकट भी दिए। जयंत चौधरी और अखिलेश यादव पर आरोप लगाना गलत है।


- त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, रालोद, रविवार को

रालोद के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ मसूद अहमद ने शनिवार को आरोप लगाया था कि गठबंधन में लोगों ने बीजेपी के खिलाफ लड़ने के बजाय सीट बंटवारे को लेकर आपस में लड़ाई लड़ी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यूपी विधानसभा चुनावों में सीटें बेची गईं और दलितों और अल्पसंख्यकों के मुद्दों की उपेक्षा की गई।

डॉ मसूद अहमद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रालोद

रालोद सुप्रीमो जयंत चौधरी को लिखे पत्र में मसूद अहमद ने यह भी आरोप लगाया कि यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के टिकट अयोग्य उम्मीदवारों को बेचे गए। मुझे उम्मीद है कि पार्टी और गठबंधन इन बातों का ध्यान रखेगी ताकि वे भविष्य में यूपी में सरकार बना सकें। सपा-रालोद गठबंधन के सभी कार्यकर्ता बीजेपी के खिलाफ लड़ने के बजाय सीटों के लिए आपस में लड़ रहे थे।

मसूद अहमद ने कहा कि सपा-रालोद गठबंधन "आंतरिक तानाशाही" के कारण हार गया। मुस्लिम और दलित मुद्दों को उजागर नहीं किया गया और अंतिम समय में पार्टी के टिकट वितरित किए गए।