+
राहुल के पाँव के छालों ने जगा दी भारत की आत्मा!

राहुल के पाँव के छालों ने जगा दी भारत की आत्मा!

इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने तो ज़बर्दस्त प्रदर्शन किया ही, इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को कड़ी चुनौती दी। जानिए, राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा से कैसे देश की राजनीति बदल दी।

“अब मैं चैन से मर सकती हूँ, देश सुरक्षित हाथों में है! देश को एक सच्चा नेता मिल गया! मेरा आशीर्वाद पहुँचा देना!”

इन पंक्तियों के लेखक को फ़ोन करके रूँधे स्वर में यह बात एक पूर्व महिला प्रशासनिक अधिकारी ने कही थी। उन्होंने 10 मई को लखनऊ में आयोजित सामाजिक न्याय सम्मेलन में राहुल गाँधी का भाषण सुना था जिस पर उनकी ये प्रतिक्रिया थी। निश्चित ही नतीजों ने उन्हें और भी राहत पहुँचाई होगी।

2024 के चुनाव में तकनीकी रूप से जीत चाहे नरेंद्र मोदी की हुई हो लेकिन वास्तव में जननायक बनकर अगर कोई उभरा है तो वह हैं राहुल गाँधी। ऐसे नेता के लिए भारत न जाने कितने समय से तरस रहा था जिसका कोई निजी स्वार्थ न हो, यहाँ तक कि पार्टी का हित भी प्राथमिक न हो। प्राथमिक हो तो भारत की जनता। भारत नाम का वह विचार जिसका आधार स्वतंत्रता आंदोलन और उसके संकल्प हों। जिसकी भाषा में कबीर, नानक, रैदास से लेकर गाँधी और डा. आंबेडकर के सपने मुस्कराते हों।

एक ऐसे दौर में जब सत्ता के शीर्ष से घृणा की बारिश हो रही हो, 'नफ़रत के बाज़ार में मुहब्बत की दुकान खोलने’ की शायराना बात को राजनीतिक नारे में बदल देना एक ऐतिहासिक परिघटना है। पहले चार हज़ार किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और फिर ‘छह हज़ार किलोमीटर’ की न्याय यात्रा ने राहुल की नैतिक आभा में ऐसी नयी चमकभरी तमाम संसाधनों और शक्ति से लैस प्रधानमंत्री मोदी उसके सामने धूमिल नज़र आने लगे। इस चुनाव में ग्रामीण भारत की हर दूसरी सीट पर विपक्ष जीता है। यही नहीं, देश के दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय मोदी नहीं, राहुल गाँधी की ओर उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं। यह प्रधानमंत्री पद पर बैठे नरेंद्र मोदी की नैतिक हार है।

इस हैसियत को हासिल करने के पीछे राहुल गाँधी का एक दशक से जारी समझौताहीन संघर्ष है। कांग्रेस के इतिहास में कोई नेता ऐसा नहीं रहा जिसे इतनी विपरीत परिस्थितियों में काम करना पड़ा हो। प्रधानमंत्री मोदी का ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ दरअसल, नेहरू-गाँधी परिवार के ख़िलाफ़ झूठ और घृणा फैलाने का अभूतपूर्व प्रोजेक्ट है जिसे कॉरपोरेट मीडिया को हथियार बनाकर चलाया गया। लेकिन राहुल गाँधी की मेहनत, सच्चाई और सांप्रदायिक शक्तियों से तीखे संघर्ष की रणनीति की वजह से कांग्रेस की संसद में सीटें दोगुनी हो गयी हैं।

मोदी सरकार ने चुनाव के पहले कांग्रेस को पूरी तरह निहत्था करने की कोशिश की थी। उसके बैंक खाते सील कर दिये गये। चुनाव आयोग भी सीधे तौर पर सरकार की योजनाओं के हिसाब से काम करता नज़र आया। ज़ाहिर है, राहुल गाँधी ने ये चुनावी मैच बिना जूता पहने खेला था। यही नहीं, उनके पाँव में छाले ही छाले थे, लेकिन उन्होंने गोल कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी जिस भाषा और भंगिमा के लिए जाने जाते हैं, चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जैसी ध्रुवीकरण की रणनीति अपनायी, वह उनके तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बावजूद जारी नहीं रह सकती। देश का एक बड़ा वर्ग ये महसूस कर रहा है कि उसकी गर्दन पर पड़ा शिकंजा ढीला पड़ गया है और इसे तोड़ा भी जा सकता है। इंडिया गठबंधन सरकार बनाने में सफ़ल नहीं हुआ लेकिन सम्राट और अवतार की भूमिका अख़्तियार कर चुके महाबली मोदी अकेले बहुमत से पीछे रह कर जिस तरह एनडीए की छतरी तानने को मजबूर हुए हैं, उसने लोकतंत्र पर नज़र आ रहे संकट के बादलों को हिंद महासागर की ओर ढकेल दिया है।

यह तय है कि आने वाले कई सालों तक भारत की राजनीति उन्हीं मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमेगी जिन्हें राहुल गाँधी केंद्र में ले आये हैं, जैसे जाति जनगणना, सामाजिक न्याय, आबादी के अनुपात में भागीदारी, सार्वजनिक उपक्रमों की बहाली, राज्य की कल्याणकारी भूमिका और सबसे बढ़कर हिंदू समाज को नफ़रती तालाब में डुबोने के प्रोजेक्ट पर विराम।

राहुल गाँधी की सबसे शानदार उपलब्धि सांप्रदायिक उन्माद के नशे का शिकार हो गये हिंदुओं के एक बड़े हिस्से को नींद से जगाना है। इस ‘जागृत हिंदू’ को मुस्लिमों को ‘पराया’ बनाने और उन पर सरकारी तंत्र की ओर से अत्याचार करने की बीजेपी की रणनीति अब शर्मिंदा कर रही है। उसे कोरोना जैसे वायरस के तब्लीगी जमात की ताबीज़ से जन्म लेने की मोदी सरकार की थ्योरी पर यक़ीन करने और इसे भगाने के लिए ताली-थाली बजाने की हरक़त पर भी शर्मिंदगी हो रही है। जागृत हिंदू को विवेकानंद की वह बात याद आ रही है जिसमें उन्होंने कहा था, “दो महान सभ्यताओं, हिंदू और मुस्लिम का मेल ही भारत का भविष्य है। वेदांती मस्तिष्क और इस्लामी शरीर!”

यूपी में अयोध्या, प्रयागराज, और चित्रकूट जैसे धार्मिक महत्व के शहरों में बीजेपी की हार और काशी में प्रधानमंत्री मोदी की घिसट-घिसटकर मिली जीत, इसी जागृत हिंदू का पश्चाताप है। उसने काशी की गलियों में 'हर-हर महादेव' को 'हर-हर मोदी' होते देखा तो नालियों में टूटे विग्रह और सैकड़ों मंदिरों के शिखर भी देखे! उसने ये भी देखा कि मोदी-योगी सरकार की इस अधर्म-नीति का विरोध करने वाले शंकराचार्य को दुत्कारने वाला 'हिंदू हृदय सम्राट' का तमग़ा अपने सीने पर टँकवा रहा है। जिस अयोध्या में यह हिंदू नवाबों की बनवाई हनुमान गढ़ी पर मत्थाटेक के तमाम मंदिरों में दर्शन के लिए जाता था, वहाँ उसने राममंदिर के नाम पर लूट होते देखी। कौड़ियों के मोल में ज़मीन ख़रीदकर करोड़ों में रामंदिर ट्रस्ट को बेचने वाले बीजेपी नेताओं को देखा। ये भी देखा कि तमाम घर, मंदिर और दुकानें उस राम के नाम पर बनाये जा रहे रामपथ के लिए तोड़े गये जो तुलसी के शब्दों में ‘ग़रीबनवाज़’ है।

कुल मिलाकर भगवा-वेश में सत्ता-हरण की कोशिशों की पोल खुल गयी है। जागृत हिंदू को याद आ गया है कि रावण ने भी भगवा पहन कर सीता-हरण किया था और हनुमान को भटकाने के लिए कालनेमि ने भी साधु वेश ही धारण किया था। उसने अंततः इस छद्म को समझ लिया जैसा कि तुलसीदास लिख गये हैं- “उघरहिं अंत न होयनिबाहूँ। कालनेमि जिमि रावन राहूँ।”

नरेंद्र मोदी के दस साल के शासन में सबसे ज़्यादा जो चीज़ प्रभावित हुई थी वह है ‘लिबर्टी' यानी व्यक्ति स्वातंत्र्य। भारत का लोकतंत्र सड़कों पर ज़िंदा नज़र आता था जब तमाम वर्ग अपनी माँगों को लेकर बेख़ौफ़ धरना-प्रदर्शन करते थे। सरकार के ख़िलाफ़ बोलना-लिखना एक सामान्य बात थी। लेकिन उन्हें एक अभियान के तहत ‘देशद्रोही’ साबित किया गया। तमाम बुद्धिजीवी, पत्रकार और शिक्षक जेल में डाले गये। उनके कंप्यूटर में ऐसी सामग्री प्लांट की गयी जिससे उन्हें षड्यंत्रकारी बताकर जेल में डाला जा सके।

2024 के चुनाव नतीजे ने उस लुप्त हो चुके लोकतांत्रिक माहौल के लौटने का रास्ता खोला है। अब तमाम संवैधानिक संस्थाएँ भी अपनी ज़िम्मेदारी बिना किसी दबाव के निभा पाएँगी। यह सब तब हुआ है जब तमाम लोग नाउम्मीद हो चुके थे। इसके पीछे राहुल गाँधी की ऐतिहासिक भूमिका है जिसे इतिहास बाक़ायदा दर्ज करेगा।

दुष्यंत कुमार के एक शेर को थोड़ा बदलकर कहें तो

एक सच्चा आदमी है मुल्क में या यूँ कहो,

इस अँधेरी कोठरी में एक रोशनदान है..!

(लेखक कांग्रेस से जुड़े हैं और वह स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं।)

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें