NEET UG: सीबीआई चार्जशीट में छात्रों समेत 13 के नाम, सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी आज ही

11:29 am Aug 02, 2024 |

नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने अपना पहला आरोप पत्र दायर कर दिया है। जिसमें चार उम्मीदवारों, एक जूनियर इंजीनियर और ऑपरेशन के पीछे के दो मास्टरमाइंड सहित 13 लोगों के नाम शामिल हैं। इस घोटाले ने, जिसने मेडिकल प्रवेश परीक्षा को प्रभावित किया था, बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ और दोबारा परीक्षा की मांग की गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के खिलाफ तीखी टिप्पणियों के बावजूद रीटेस्ट की मांग ठुकरा दी। सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को इस मुद्दे पर अपना विस्तृत फैसला सुनाएगा और बताएगा कि उसने रीटेस्ट की मांग को क्यों नामंजूर कर दिया।

आरोप पत्र में नामित लोगों में नीतीश कुमार और अमित आनंद भी शामिल हैं, जिनकी पहचान लीक के मुख्य सूत्रधार के रूप में की गई है। जिन चार अभ्यर्थियों को नाम है उनमें आयुष कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार और शिवनंदन कुमार शामिल हैं। बिहार के दानापुर टाउन काउंसिल के जूनियर इंजीनियर सिकंदर यादवेन्दु भी सूचीबद्ध हैं।आरोपों में आपराधिक विश्वासघात और आपराधिक साजिश शामिल हैं।

जांच में किंगपिन बनकर उभरे पटना के गोपालपुर निवासी नीतीश कुमार, अमित आनंद और सिकंदर यादवेन्दु पर आरोप है कि इन लोगों ने प्रति छात्र ₹30-32 लाख फीस लेकर परीक्षा पेपर लीक करने की साजिश रची। यादवेंदु ने कथित तौर पर कुमार और आनंद को उन चार छात्रों के बारे में सूचित किया जो लीक हुए पेपर के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। परीक्षा से एक रात पहले यानी 4 मई को इन छात्रों को लीक हुए प्रश्न दिए गए और उत्तर याद करने के निर्देश दिए गए।

सीबीआई की जांच में आरोपियों के खिलाफ सबूत जुटाने के लिए फोरेंसिक तकनीक, आर्टिफिशल इंटेलीजेंस, सीसीटीवी फुटेज और स्थान विश्लेषण का इस्तेमाल किया गया, जिसे अदालत में पेश किया गया है। एजेंसी ने कहा है कि आगे की जांच जारी है, जैसे-जैसे मामला आगे बढ़ेगा अतिरिक्त आरोपपत्र दाखिल होने की उम्मीद है।

सीबीआई ने इस घोटाले के सिलसिले में पहले ही 40 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिनमें से 15 को बिहार पुलिस ने हिरासत में लिया है और 58 स्थानों पर तलाशी ली है। नीतीश कुमार, जो पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा पेपर लीक में शामिल होने के आरोप में जेल गया था, बार-बार आरोपी के रूप में सामने आ रहा है। मुंगेर के मंगल बाजार के अमित आनंद ने सीबीआई के सामने स्वीकार किया कि 4 मई को NEET-UG का प्रश्नपत्र लीक हुआ था।

इस मामले के अन्य आरोपियों में आशुतोष कुमार और रोशन कुमार शामिल हैं, दोनों अमित आनंद से जुड़े थे, जिन्होंने लीक हुए प्रश्नों को खरीदने के लिए उम्मीदवारों को समझाने में भूमिका निभाई थी। दानापुर के अनुराग यादव ने कथित तौर पर पेपर लीक को सुविधाजनक बनाने के लिए "सेटरों" से संपर्क किया।

नीट पेपर लीक मामला तब सामने आया था जब 5 मई को पटना पुलिस ने केस दर्ज किया। इस केस को बाद में 23 जून को सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया। पहली चार्जशीट 38 दिनों के भीतर दायर की गई थी। आज तक, सीबीआई ने बिहार, गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में पेपर लीक से लेकर प्रतिरूपण और धोखाधड़ी मामले में छह एफआईआर दर्ज की हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर आधारित एक अन्य एफआईआर में NEET-UG 2024 अनियमितताओं की व्यापक जांच की मांग की गई है।