बीबीसी सर्वेः यूएस ने कहा - सारे घटनाक्रम पता हैं, प्रेस आजाद है

08:28 am Feb 15, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारत में बीबीसी दफ्तरों पर आयकर सर्वे के मामले में यूएस ने कहा है कि वो सारे घटनाक्रम से अवगत है लेकिन इस बारे में अभी अपना कोई फैसला नहीं सुना सकता।भारत के आयकर अधिकारियों ने कहा कि बीबीसी ऑपरेशन कथित टैक्स चोरी की जांच का हिस्सा था।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा- हम भारतीय टैक्स अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी दफ्तरों की जांच के बारे में जानते हैं। इस जांच के विवरण के लिए मुझे आपको भारतीय अधिकारियों को संदर्भित करने की जरूरत होगी। यह एक सामान्य घटना है।

यूएस विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा- हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं। हम मानवाधिकार के रूप में अभिव्यक्ति की आजादी और धर्म या आस्था की आजादी के महत्व को स्वीकार करते हैं। जो दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत करने में योगदान देता है। इसने इस देश में इस लोकतंत्र को मजबूत किया है। इसने भारत के लोकतंत्र को मजबूत किया है। ये सार्वभौमिक अधिकार दुनिया भर में लोकतंत्र की नींव हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह कार्रवाई लोकतंत्र की भावना या मूल्य के खिलाफ है, प्राइस ने कहा, मैं नहीं कह सकता। हम इस बारे में जांच के तथ्यों से अवगत हैं, लेकिन मैं निर्णय देने की स्थिति में नहीं हूं।

भारतीय आयकर विभाग ने मंगलवार को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में सर्वे किया था।

बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों पर हाल ही में डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी। उसके कुछ सप्ताह बाद यह हैरान करने वाली कार्रवाई हुई। टैक्स अधिकारियों ने कहा कि विभाग कंपनी के कारोबार संचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों की जांच कर रहा है।