+
एमसीडी के एग्ज़िट पोल ग़लत हुए! गुजरात, हिमाचल के सही होंगे?

एमसीडी के एग्ज़िट पोल ग़लत हुए! गुजरात, हिमाचल के सही होंगे?

दिल्ली नगर निगम चुनाव का क्या कोई एग्ज़िट पोल सही साबित हुआ? एकदम से सटीक होने की तो बात ही छोड़ दीजिए। तो सवाल है कि गुजरात और हिमाचल के एग्ज़िट पोल पर कितना भरोसा किया जाए?

दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे आ गए। आम आदमी पार्टी बहुमत पार कर गई और उसे 130 से ज़्यादा सीटें मिलीं। बीजेपी भी 100 सीटें ले आई। मतगणना शुरू होने के बाद से ही लगता रहा कि आम आदमी पार्टी को बीजेपी कड़ी टक्कर दे रही है। हालाँकि आख़िर में आप ने बहुमत से थोड़ी ज़्यादा सीट पा ली, लेकिन बीजेपी भी शतक के आँकड़े तक पहुँच गई। कहा जा रहा है कि वोट बीजेपी के पहले बढ़े हैं। जबकि इससे पहले क़रीब-क़रीब सभी एग्ज़िट पोल में आम आदमी पार्टी की जोरदार जीत और बीजेपी की करारी हार बताई गई थी। एग्ज़िट पोल में आप को अधिकतम 175 सीटें तक मिलने की बात कही गई थी तो बीजेपी को कम से कम 69 सीटें मिलने की बात कही गई थी। तो क्या एग्ज़िट पोल ग़लत साबित नहीं हुए?

वैसे, एग्ज़िट पोल करने वाली एजेंसियाँ अपने-अपने हिसाब से अपने एग्ज़िट पोल को सही साबित करने का प्रयास भी कर सकती हैं। 

एमसीडी चुनाव को लेकर एक एग्ज़िट पोल में दावा किया गया था कि आप को 159-175 सीटें मिल सकती हैं। एक अन्य एग्ज़िट पोल में आप को 149-171 सीटें मिलने के आसार बताए गए। इनमें सीटों का अंतर इतना रखा गया था कि आँकड़े को एग्ज़िट पोल सही साबित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। एक एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 70-92 सीटें तो दूसरे में 69-91 सीटें मिलते हुए बताया गया था। यानी 22 सीटों का अंतर रखा गया। यदि बीजेपी को 60 लेकर 100 सीट के आसपास मिलती तो बताया जा सकता है कि उसका एग्ज़िट पोल सही आया! लेकिन क्या ऐसे एग्ज़िट पोल सही हैं? 

ऐसे ही एक अन्य एग्ज़िट पोल में दावा किया गया था कि आप को 146-156 और बीजेपी को 84-94 सीटें मिल सकती हैं। इतना विशाल अंतर होने के वावजूद यदि उनमें से चार एग्ज़िट पोल का औसत निकाला जाए तो भी आप को क़रीब 155 सीटें और बीजेपी को क़रीब 86 सीटें मिलती हुई बताई गई थीं। लेकिन क्या एमसीडी के नतीजे ऐसे रहे!

क्या कहते हैं गुजरात के एग्ज़िट पोल?

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजे गुरुवार को आएँगे। एग्जिट पोल करने वालों ने आँकड़ों में गुजरात में बीजेपी की सरकार आसानी से बनवा दी है। गुजरात में कांग्रेस दूसरे स्थान पर और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी यानी आप तीसरे स्थान पर हो सकती है। 

टीवी9 भारत वर्ष ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 125-130 सीटों को अनुमान लगाया है। उसके मुताबिक बीजेपी को 47 फीसदी वोट मिल सकते हैं। इस सर्वे में कांग्रेस को 40-50 सीटें दी गई हैं और 35 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है। आप को 3-5 सीटें मिल सकती हैं और उसे 13 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ेगा।

 - Satya Hindi

न्यूज एक्स चैनल के सर्वे में भी बीजेपी की सरकार बना दी गई है। इसने बीजेपी को 117-140 सीटें और कांग्रेस को 34-51 सीटें दी हैं। वहीं आप को 6-13 सीटें मिलने की बात कही गई है।

 - Satya Hindi

रिपब्लिक-पी-एमएआरक्यू के एग्जिट पोल में बीजेपी को 128-148 और कांग्रेस को 30-42 सीटें दी गई हैं। इसमें आप को 3-10 सीटें दी हैं। इस तरह यह सर्वे बीजेपी के अनुमान पर पूरी तरह खरा उतर रहा है। बीजेपी ने इस बार 130-135 सीटें मिलने की उम्मीद जताई थी।

 - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया में बीजेपी को 131-151 सीटें दी गई हैं जो प्रचंड बहुमत का संकेत देता है। कांग्रेस को 60-30 सीटें मिलने की बात कही गई है। आप को अलबत्ता 9-21 सीटें मिल सकती हैं। यही एकमात्र सर्वे है जिसमें आप को ज्यादा सीटें दी जा रही हैं।

 - Satya Hindi

हिमाचल प्रदेश के एग्ज़िट पोल

इंडिया टुडे एक्सिस-माय इंडिया एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव जीत सकती है, जबकि बीजेपी को दूसरा नंबर मिलेगा। बीजेपी को 24-34 और कांग्रेस को कांग्रेस 30-40 सीटें मिल सकती हैं। आम आदमी पार्टी का खाता शायद ही खुले। अन्य को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

हालांकि रिपब्लिक- एमएआरक्यू एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि बीजेपी को 34 से 39 विधानसभा सीटें मिल सकती हैं। बहुमत के लिए 35 से ज्यादा सीटें चाहिए। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 28 से 33 सीटें मिलने का अनुमान है। आप को 0-1 सीट, अन्य और निर्दलीयों को 1 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

न्यूज एक्स के सर्वे में बीजेपी की सरकार दिखाई जा रही है। उसके एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-40 और कांग्रेस को 27-34 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। अन्य को शून्य सीटों की उम्मीद जताई गई है। न्यूज एक्स के सर्वे से यह साफ है कि कांग्रेस को बहुमत के करीब दिखाया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें