त्र्यंबकेश्वर मंदिर नासिक में कथित मुस्लिमों ने की घुसने की कोशिश, जांच का आदेश 

04:06 pm May 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र सरकार ने मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा कथित तौर पर नासिक में प्रसिद्ध त्र्यंबकेश्वर मंदिर में चादर चढ़ाने के लिए घुसने की कोशिश के मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की है। लिए प्रवेश करने की कोशिश की। कथित तौर पर शनिवार को हुई इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे हैं। मंदिर ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मुस्लिमों को सुरक्षा गार्डों ने मंदिर के बाहर रोक दिया था। हालांकि सरकार के मूल आदेश में मुस्लिम शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है। लेकिन सोशल मीडिया पर दक्षिणपंथी संगठन इसे इसी रूप में बता रहे हैं।

मंदिर प्रबंधन के अनुसार, केवल हिंदुओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति है। यह मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। प्रबंधन का कहना है कि मुस्लिम मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाए।

एक वीडियो क्लिप में पांच से छह लोगों को हरे स्कार्फ के साथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश करते देखा जा सकता है। हालांकि, उन्हें मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

इस घटना को ध्यान में रखते हुए, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिनके पास महाराष्ट्र सरकार में गृह मंत्रालय का प्रभार भी है, ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने का आदेश दिया है। आदेश में कहा गया है कि एसआईटी मुस्लिम समूह द्वारा बलपूर्वक जबरदस्ती घुसने के कथित प्रयास की जांच करेगा। फडणवीस के दप्तर ने एक बयान में कहा कि अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) रैंक का एक अधिकारी एसआईटी का प्रमुख होगा। 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने मराठी में एक ट्वीट में कहा, “उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने त्र्यंबकेश्वर मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर भीड़ के जमा होने की कथित घटना पर प्राथमिकी दर्ज करके सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है।”

फडणवीस ने बयान में कहा, "एसआईटी न केवल इस घटना की जांच करेगी, बल्कि इसी तरह की एक घटना की भी जांच करेगी जो पिछले साल इसी मंदिर में हुई थी। कुछ समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला एक समूह मंदिर में घुस गया था।"

त्र्यंबकेश्वर मंदिर ट्रस्ट ने भी नासिक पुलिस आयोग को पत्र लिखकर मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले समूह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखना प्रशासन की जिम्मेदारी है लेकिन लोगों को भी सहयोग करना चाहिए। हर समुदाय के लोगों को आगे आना चाहिए और शांति बनाए रखनी चाहिए।

इस बीच त्र्यंबकेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर अवैध रूप से भीड़ जमा होने के मामले में नासिक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। इस बीच आईजी बीजी शेखर ने कहा - त्र्यंबकेश्वर में शांति है और कानून व्यवस्था की स्थिति में कोई समस्या नहीं है। हम नियमों के अनुसार जांच आगे बढ़ाएंगे और उस आधार पर आगे की कार्रवाई करेंगे। त्र्यंबकेश्वर में हमारे पुलिस निरीक्षक आगे की जांच करेंगे।