शिवाजी की मूर्ति ढहने का मामलाः मूर्तिकार जयदीप आप्टे 10 दिनों बाद गिरफ्तार

10:13 am Sep 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले महीने राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति ढहने के मामले में फरार मूर्तिकार-ठेकेदार जयदीप आप्टे को बुधवार को ठाणे जिले के कल्याण से गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक, आप्टे से फिलहाल पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के कार्यालय में पूछताछ की जा रही है।

कल्याण के 24 वर्षीय मूर्तिकार ने नौ महीने से भी कम समय में इस मूर्ति को बनाया था। शिंदे सरकार को इसके उद्घाटन की इतनी जल्दी थी कि 35 फीट ऊंची छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण फौरन कर दिया गया। लेकिन 26 अगस्त को मूर्ति ढह गई। मूर्तिकार जयदीप आप्टे ने सवालों का जवाब देने की बजाय भूमिगत यानी फरार हो गए। लगभग 10 दिनों तक लापता रहने के बाद बुधवार को उन्हें गिरफ्तार किया गया।

कल्याण में एक आर्ट कंपनी के मालिक आप्टे, जिनके पास बड़ी मूर्तियों के निर्माण का कोई पूर्व अनुभव नहीं था, सिंधुदुर्ग के मालवन में राजकोट किले में शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाने के लिए काम सौंपा गया ता। इसका उद्घाटन पिछले साल दिसंबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

मराठा राज्य के प्रतिष्ठित संस्थापक की मूर्ति के ढहने से महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण राजनीतिक विवाद छिड़ गया, विपक्ष ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए।

आप्टे की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा नेता प्रवीण दरेकर ने कहा, "जो लोग हमारी सरकार के आलोचक थे, उन्हें अब अपना मुंह बंद कर लेना चाहिए। यह सच है कि पुलिस ने जयदीप आप्टे को गिरफ्तार करने में थोड़ा समय लिया। हम गिरफ्तारी का कोई श्रेय नहीं ले रहे हैं, लेकिन पुलिस ने अपना काम किया।"

इतनी बड़ी प्रतिमा के अचानक ढहने पर राजनीति गर्म होने पर, महाराष्ट्र पुलिस ने आप्टे और प्रोजेक्ट सलाहकार चेतन पाटिल के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की। पाटिल को 31 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था, जबकि आप्टे के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया था।

  • विपक्षी का एक ही सवाल था- इतनी बड़ी मूर्ति तैयार करने में अनुभव की कमी के बावजूद आप्टे को इतना महत्वपूर्ण अनुबंध कैसे दिया गया। शिवसेना (यूबीटी) ने महायुति सरकार पर आप्टे को बचाने का आरोप भी लगाया।

  • महाराष्ट्र कांग्रेस ने आरोप लगाया कि परियोजना के लिए राज्य के खजाने से 236 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने के बावजूद, मूर्ति के निर्माण पर केवल 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इस मूर्ति को तांबे से बनाने की बजाय फाइबर से बनाया गया। जिसका गिरना एक न एक दिन तय था।

सिंधुदुर्ग पुलिस की टीमें मुंबई, ठाणे और कोल्हापुर सहित विभिन्न स्थानों पर अप्टे की सक्रिय रूप से तलाश कर रही थी। पुलिस की एक इकाई पहले कल्याण, ठाणे जिले में उनके आवास पर गई, लेकिन वहां ताला लगा मिला। राज्य पीडब्ल्यूडी ने पहले ही इस मूर्ति की घटिया गुणवत्ता को लेकर सरकार को अलर्ट किया था। मूर्ति ढहने पर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर मुख्यमंत्री शिंदे और अजित पवार तक ने जनता से माफी मांगी थी। इस मामले में नेवी भी अपनी जांच करा रही है। क्योंकि मुख्यमंत्री शिंदे ने नेवी को जिम्मेदार ठहराने की कोशिश की थी।