अमरोहा बिरयानी विवादः मुस्लिम बच्चे का स्कूल बदला जा रहा है

06:09 pm Sep 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

अमरोहा के हिल्टन पब्लिक स्कूल में अपने टिफिन में नॉनवेज बिरयानी लाने के कारण निष्कासित किए गए 7 वर्षीय लड़के को उसके दो भाई-बहनों के साथ एक नए स्कूल में भेजा जाएगा। उनकी मां द्वारा अपने बच्चों को दूसरे संस्थान में ले जाने का निर्णय लेने के बाद प्रशासन ट्रांसफर की सुविधा दे रहा है। शिक्षा विभाग उनके फीस की लागत वहन करेगा, और हिल्टन पब्लिक स्कूल 37,000 रुपये की बकाया फीस माफ करने पर सहमत हो गया है।

मंगलवार को घटना की प्रशासनिक जांच में प्रिंसिपल को आरोपों से बरी कर दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि वायरल वीडियो "संपादित" किया गया था। हालाँकि, स्कूल प्रबंधन ने आंतरिक जाँच होने तक प्रिंसिपल को हटा दिया है, जो जारी है। लेकिन सारे मामले में लीपापोती की गई। स्थानीय लोगों को कहना है कि प्रिंसिपल को बचाने के लिए प्रशासन ने पूरा मामला ही अलग दिशा में मोड़ दिया है। कई जनसंगठनों ने प्रशासन के दफ्तर पर प्रदर्शन भी किया।

अमरोहा के जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) विष्णु प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार स्थानांतरण प्रक्रिया में परिवार की सहायता कर रही है। हमने स्कूल प्रबंधन और लड़के की मां दोनों के साथ इस मामले पर चर्चा की है। दोनों पक्ष स्थानांतरण के लिए सहमत हो गए हैं, और शिक्षा विभाग बच्चों के नामांकन के लिए अन्य स्कूलों के साथ समन्वय कर रहा है। स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी होने के बाद, आगे की कार्यवाही शुरू होगी।" 

विवाद गुरुवार को तब शुरू हुआ जब स्कूल में लंचबॉक्स में मांसाहारी बिरयानी लाने के आरोप में लड़के को निष्कासित कर दिया गया। लड़के की मां और स्कूल प्रिंसिपल के बीच तीखी नोकझोंक वीडियो में कैद हो गई, जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया, जिससे सार्वजनिक आक्रोश और सांप्रदायिक तनाव फैल गया। वीडियो में, मां ने स्कूल पर अपने बेटे के साथ भेदभाव का आरोप लगाया।

इस बीच जिला बाल कल्याण समिति ने स्कूल को नोटिस देकर इस घटना के बारे में जानकारी मांगी है। तीन दिनों में सारी सूचना और कार्रवाई के बारे में बताने को कहा गया है। इस घटना के विरोध में भीम आर्मी ने अमरोहा में जोरदार प्रदर्शन कर स्कूल की इस हरकत का विरोध किया। उधर एक सूचना में कहा गया है कि हिल्टन स्कूल के मालिक ने भाजपा की सदस्यता ले ली है। इस संबंध में स्कूल मामलिक का एक फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल है।