महाराष्ट्र: सियासी घमासान के बीच बैठकों का दौर जारी

06:25 pm Nov 24, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में चल रहे पॉलिटिकल ड्रामे के बीच राजनीतिक दल बैठकें करने में जुट गए हैं। एक ओर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मुंबई के एक होटल में अपनी पार्टी के विधायकों के साथ बैठक की है तो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी एनसीपी के विधायकों से मिले हैं। उद्धव ठाकरे कांग्रेस के विधायकों से भी मिले हैं। सुप्रीम कोर्ट में कल महाराष्ट्र के मामले में फ़ैसला आ सकता है और ऐसे में सरकार गठन की कोशिशों में जुटी बीजेपी भी इस तैयारी में है कि अगर एक-दो दिन में फ़्लोर टेस्ट होगा तो वह कैसे बहुमत हासिल करेगी। इसलिए मुंबई के बीजेपी दफ़्तर में बीजेपी विधायकों की बैठक हुई है। 

विधायकों की बैठक के बाद बीजेपी ने एक बार फिर कहा है कि वह महाराष्ट्र में सरकार बनाएगी। एनसीपी से बग़ावत करने वाले और शनिवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले अजीत पवार भी बैठक में पहुंचे। बीजेपी नेताओं ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस के शपथग्रहण से राज्य में विश्वास का माहौल है। बैठक में देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार का अभिनंदन किया गया। पत्रकारों के साथ बातचीत में बीजेपी के वरिष्ठ नेता आशीष शेलार ने शिवसेना पर हमला बोलते हुए कहा कि शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है। शेलार ने कहा कि बैठक में इस बात की रणनीति तैयार की गई कि किस तरह फ़्लोर टेस्ट पास किया जाए। 

इसके अलावा शरद पवार और उद्धव ठाकरे की भी मुलाक़ात हुई है। राज्य में सभी दल इस सियासी गुणा-भाग में जुटे हैं कि वे अपने विधायकों को कैसे सुरक्षित रखें। क्योंकि विधायकों की ख़रीद-फरोख़्त की आशंका भी बढ़ती जा रही है।

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कांग्रेस और शिवसेना ने अपने विधायकों को ख़रीद-फरोख़्त से बचाने के लिए होटलों में शिफ़्ट कर दिया था। अब वही काम फिर से शुरू हो गया है। शनिवार को तेजी से बदले राज्य के राजनीतिक घटनाक्रम के बाद एनसीपी ने अपने विधायकों को एक होटल में रखा हुआ है। 

चुनाव नतीजे आने के बाद जब बीजेपी-शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर लड़ाई चल रही थी तो शिवसेना ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाये थे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में लिखा था कि बीजेपी उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। शिवसेना ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि वह सरकार बनाने के लिये धनबल का इस्तेमाल कर रही है। 

बीजेपी साबित कर पाएगी बहुमत?

बीजेपी ने एनसीपी में सेंधमारी तो कर दी है लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि क्या वह विधानसभा में बहुमत साबित कर पाएगी? हालाँकि बीजेपी ने दम भरा है कि वह विधानसभा में बहुमत साबित करेगी और उसके पास 170 विधायकों का समर्थन है। लेकिन ऐसा होना मुश्किल दिखाई देता है। पहले कहा गया कि एनसीपी के 54 में 22 विधायक अजीत पवार के साथ हैं लेकिन एनसीपी ने कहा है कि सभी विधायक पार्टी में लौटकर आ रहे हैं। 288 विधायकों वाली राज्य की विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की ज़रूरत है। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं और कुछ निर्दलीय और छोटी पार्टियों के विधायकों का साथ मिलाकर यह आंकड़ा 115 तक पहुंच सकता है। लेकिन फिर भी वह 145 के आंकड़े तक कैसे पहुंचेगी, यह एक बड़ा सवाल है।