नाना पटोले की बयानबाज़ी के बीच उद्धव से क्यों मिले पवार?

12:29 pm Jul 16, 2021 | सोमदत्त शर्मा - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच गुरुवार शाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाक़ात की। बताया जा रहा है कि पवार और ठाकरे दोनों नेताओं की यह मुलाक़ात संसद के मानसून सत्र में महाराष्ट्र के कुछ मुद्दों को उठाने और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले द्वारा लगातार महाविकास अघाड़ी सरकार पर हमले करने को लेकर हुई है। सरकार के ख़िलाफ़ लगातार बयानबाज़ी को लेकर शरद पवार और उद्धव ठाकरे पहले ही नाराज़गी जता चुके हैं।

इससे पहले एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने मुंबई में अपने आवास पर डिप्टी सीएम अजित पवार, मंत्री अदिति तटकरे और एकनाथ खडसे सहित पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। अपने नेताओं से मुलाक़ात करने के बाद शरद पवार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाक़ात करने उनके आवास पर पहुँचे। बताया जा रहा है कि शरद पवार संसद के मानसून सत्र में केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में जुट गए हैं। सूत्रों के अनुसार पवार ने उद्धव ठाकरे से मुलाक़ात में कहा कि शिवसेना के सांसद मानसून सत्र में ओबीसी आरक्षण, किसानों के मुद्दे और बढ़ती महंगाई के ख़िलाफ़ जोरदार आवाज़ उठाएँ।

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा।  महाराष्ट्र सरकार पहले ही केंद्र सरकार से मांग कर चुकी है कि स्थानीय निकायों में ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण बहाल करने और नौकरियों व शिक्षा में मराठा आरक्षण के लिए 50 प्रतिशत की सीमा में छूट दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार इसमें हस्तक्षेप करे। राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए हर महीने केंद्र से तीन करोड़ कोविड टीके भी मांगे हैं। इन सभी मुद्दों पर भी पवार और ठाकरे के बीच चर्चा हुई।

पवार और ठाकरे के बीच हुई इस बैठक में महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले द्वारा महा विकास आघाडी सरकार पर लगातार किए जाने वाले हमलों पर भी चर्चा हुई। पवार और उद्धव ठाकरे दोनों ही नाना पटोले द्वारा लगातार की गई बयानबाज़ी से काफ़ी नाराज़ हैं। इसी को लेकर कांग्रेस के कई दिग्गज मंत्री महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी एच के पाटिल सहित शरद पवार से मिल चुके हैं। 

महाराष्ट्र कांग्रेस के शीर्ष नेताओं द्वारा की गई शरद पवार से मुलाक़ात के बाद भी नाना पटोले ने कहा कि अगर उनकी पार्टी के नेता किसी दूसरी पार्टी के मुखिया के साथ मिलने जा रहे हैं तो उनको इस बारे में जानकारी दी जानी चाहिए, क्योंकि वह इस समय महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भी सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की मुलाकात हुई थी। उस दौरान भी शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को कई सुझाव दिए थे। यह मुलाकात उस समय पर हुई थी जब प्रवर्तन निदेशालय ने अजित पवार और एनसीपी के दूसरे नेताओं पर अपनी जांच तेज कर दी थी।

इससे पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने जबसे महाराष्ट्र कांग्रेस की कमान संभाली है तभी से महाविकास अघाड़ी सरकार के खिलाफ बोलते आ रहे हैं। पुणे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भी पटोले ने कहा था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार पिछले काफी दिनों से उनकी गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं। इसके लिए कुछ अफसरों द्वारा उनका पीछा भी कराया जा रहा है। पटोले के इस बयान के बाद से महा विकास आघाडी सरकार में हलचल तेज हो गयी है।