बीजेपी के साथ भविष्य में भी नहीं होगा कोई गठबंधन: शिवसेना

12:53 pm Jan 31, 2022 | सोमदत्त शर्मा

शिवसेना और बीजेपी के बीच पर्दे के पीछे होने वाले गठबंधन की अटकलों पर विराम लगाते हुए शिवसेना ने साफ़ कर दिया है कि अब बीजेपी के साथ भविष्य में कोई गठबंधन नहीं होगा। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का कहना कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी की सरकार हमेशा बनी रहेगी। राउत ने यह भी कहा कि बीजेपी ने हमेशा शिवसेना के साथ धोखा किया। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी कुछ दिन पहले बीजेपी पर हिंदुत्व को लेकर जबरदस्त हमला बोला था।

जब से महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की मिलकर सरकार बनी है तभी से शिवसेना बीजेपी पर कोई भी हमला करने से पीछे नहीं रह रही है। शिवसेना सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि बीजेपी के कुछ नेता यह सपना देख रहे हैं कि उत्तर प्रदेश और दूसरे अन्य राज्यों के चुनाव के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के साथ सरकार बना लेगी, यह सपना उनका सपना ही रह जाएगा।

राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में तीनों दलों के गठबंधन की सरकार है और महाराष्ट्र का राजनीतिक भविष्य भी यही तीनों पार्टियाँ हैं। कुछ लोग बीजेपी और शिवसेना के बीच पर्दे के पीछे गठबंधन होने की अटकलें लगा रहे हैं इनमें कोई सच्चाई नहीं है।

पिछले काफी समय से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तबीयत खराब चल रही थी जिसको लेकर बीजेपी शिवसेना पर लगातार हमलावर रही है। महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने तो मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बदलकर उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे या फिर उनके बेटे आदित्य ठाकरे को राज्य की कमान सौंपने की मांग कर डाली थी, लेकिन शिवसेना ने चंद्रकांत पाटील की मांग पर कोई जवाब नहीं दिया था। 

राजनीतिक गलियारों में भी यह चर्चा एक बार फिर से उठने लगी थी कि उद्धव ठाकरे की सेहत ठीक नहीं चल रही है और अब शिवसेना पर्दे के पीछे बीजेपी के साथ कोई समझौता करने जा रही है। लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस तरह के किसी भी समझौते से इंकार कर दिया था।

राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भाषण का यही मतलब था कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन वाली महाविकास आघाडी सरकार ही महाराष्ट्र का भविष्य है।

मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया था कि कुछ लोग सरकार के बारे में जो अटकलें लगा रहे हैं उनमें कोई सच्चाई नहीं है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 23 जनवरी को शिव सैनिकों को संबोधित करते हुए बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि बीजेपी के नेता उनकी सेहत को लेकर जो आलोचना कर रहे हैं दरअसल वह सत्ता में दोबारा लौटना चाहते हैं। महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की सरकार को कोई खतरा नहीं है। महाराष्ट्र का भविष्य इन्हीं तीनों पार्टियों के हाथ में दिख रहा है। 

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के हिंदुत्व को लेकर भी हमला किया था और कहा था कि बीजेपी का हिंदुत्व समय और मांग के हिसाब से बदलता रहता है। ठाकरे ने बीजेपी पर यह भी हमला किया था कि हमेशा अपने सहयोगी दलों के साथ धोखा करती है। बीजेपी के चलते शिवसेना को महाराष्ट्र में नुक़सान हुआ और यही कारण है कि वह अब बहुत ज़्यादा नुक़सान नहीं करना चाहते हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने संजय राउत के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। फडणवीस का कहना है कि यह वही शिवसेना है जो बीजेपी के साथ गठबंधन में फली फूली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जब शिवसेना ने 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था तो शिवसेना के जितने भी सांसद जीत कर आए थे उन्होंने मोदी के नाम का इस्तेमाल किया था। महाराष्ट्र की जनता ने भी वोट मोदी के नाम पर दिया था। फडणवीस ने एक बार फिर दोहराया है कि बीजेपी ने शिवसेना से मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई डील नहीं की थी।

उत्तर प्रदेश और गोवा में शिवसेना विधानसभा चुनाव लड़ रही है। यूपी में जहाँ शिवसेना अकेले दम पर सभी सीटों पर उम्मीदवार उतार रही है वहीं गोवा में शिवसेना ने एनसीपी के साथ गठबंधन किया है। कुछ दिन पहले उद्धव ठाकरे ने भी साफ़ कर दिया था कि शिवसेना अब बीजेपी के ख़िलाफ़ हर चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी।