लाउडस्पीकर विवाद: महाराष्ट्र में सुरक्षा कड़ी, अलर्ट पर है पुलिस

09:36 am May 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के द्वारा मस्जिदों में अजान होने पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने के एलान के कारण पूरे महाराष्ट्र में सुरक्षा व्यवस्था बेहद चुस्त है। बुधवार सुबह मुंबई में चारकोप मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया गया है। 

मनसे के हजारों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने नोटिस भेजा है और राज ठाकरे के खिलाफ भी शिकंजा कसते हुए औरंगाबाद रैली में दिए गए उनके भाषण को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है। मनसे के कार्यकर्ताओं ने कहा है कि वह पुलिस के सामने नहीं झुकेंगे।

पुलिस तैनात

हालात को देखते हुए पूरे महाराष्ट्र में पुलिस सतर्क है और गृह मंत्रालय ने राज्य भर में पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पुलिस की कई बटालियनों को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तैनात किया गया है और तीस हजार से ज्यादा होमगार्ड को ड्यूटी पर लगाया गया है।

राज ठाकरे का पत्र

मंगलवार रात को भी राज ठाकरे ने देशवासियों को लिखे पत्र में लाउडस्पीकर के मुद्दे को उठाया और कहा कि लाउडस्पीकर को हटाने के लिए महाराष्ट्र के लोग सभी राजनीतिक दलों से बाहर निकल कर आगे आएं और देश की सभी सरकारों पर लाउडस्पीकर बंद करने के लिए दबाव डालें। राज ठाकरे ने सरकारों को हिंदुओं की ताकत क्या है यह दिखाने के लिए और इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट का आदेश का पालन कराने के लिए दबाव बनाने का आह्वान किया है।

राज ठाकरे ने औरंगाबाद की रैली में भी उद्धव ठाकरे सरकार को चेताया था कि महाराष्ट्र की सभी मस्जिदों से 3 मई तक लाउडस्पीकर हट जाने चाहिए और अगर ऐसा नहीं होता है तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता मस्जिदों के आगे दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाएंगे।

मंगलवार को कानून और व्यवस्था के बारे में जानने के लिए राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने महाराष्ट्र पुलिस के डीजीपी और तमाम आला अफसरों के साथ बैठक की थी।

कुल मिलाकर मुंबई में लाउडस्पीकर पर जबरदस्त घमासान चल रहा है और अब दूसरे प्रदेशों में भी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। उत्तर प्रदेश में सभी धार्मिक स्थलों से पुलिस ने हजारों की संख्या में लाउडस्पीकर हटा दिए हैं।