राहुल गांधी ने कहा देश में दो विचारधारा की लड़ाई चल रही है 

09:07 pm Dec 28, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा है कि इन दिनों देश में दो विचारधारा की लड़ाई चल रही है। लोगों को लगता है कि यह सत्ता की लड़ाई है, लेकिन इस लड़ाई की नींव विचारधारा की है। 

राहुल गांधी नागपुर में आयोजित कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हम सभी कांग्रेस की विचारधारा को जन-जन तक लेकर जाएंगे, एक समृद्ध और खुशहाल भारत का लक्ष्य पूरा कर दिखाएंगे।

राहुल ने कहा कि पिछले दिनों बीजेपी का एक सांसद मुझसे लोकसभा में मिला। उसने कहा कि आपसे बात करनी है। उसके चेहरे पर चिंता थी। मैंने पूछा- सब ठीक है?

उसने कहा नहीं, सब ठीक नहीं है। बीजेपी में रहकर अच्छा नहीं लग रहा। मेरा दिल कांग्रेस में है। बीजेपी में गुलामी चलती है। जो ऊपर से कहा जाता है, वो बिना सोचे समझे करना पड़ता है।

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की विचारधारा राजाओं की विचारधारा है, वह किसी की सुनते नहीं हैं। बीजेपी में आर्डर ऊपर से आता है और सभी को मानना पड़ता है। जबकि कांग्रेस पार्टी में आवाज कार्यकर्ताओं से आती है और हम उसका सम्मान करते हैं। 

आजादी से पहले इस देश में सैकड़ों राजा थे, अंग्रेज थे। हिंदुस्तान की जनता के पास कोई अधिकार नहीं थे, तब कांग्रेस ने संविधान बनाकर जनता को ये सारे अधिकार दिए।

इसी संविधान ने सभी को समान अधिकार दिए। ऐसा हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार किया गया था। आपके वोट से अलग-अलग संस्थाएं बनती हैं, ये आपकी संस्थाएं हैं, लेकिन भाजपा सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा कर रही है।

सभी वाइस चांसलर आज एक संगठन के हैं

आप हिंदुस्तान की सारी यूनिवर्सिटीज को देख लीजिए, सभी वाइस चांसलर आज एक संगठन के हैं, जिनको कुछ नहीं आता। ये वाइस चांसलर अब मेरिट पर नहीं बनते, बल्कि संगठन के लोग वाइस चांसलर बनते हैं। 

पहले कहा जाता था कि मीडिया लोकतंत्र का रखवाला है। मैं आपसे पूछता हूं क्या आज देश की मीडिया लोकतंत्र की रक्षा कर रही है?

हमारी विचारधारा कहती है कि देश की जनता की लगाम हिंदुस्तान की जनता के हाथों में होनी चाहिए।क्योंकि हम जनशक्ति की बात करते हैं। इसीलिए आजादी की लड़ाई कांग्रेस ने देश की गरीब जनता के लिए लड़ी थी। 

मेरे पास कुछ युवा आए। वे रोते हुए कह रहे थे कि- सरकार ने हमारी जिंदगी बर्बाद कर दी।उन्होंने बताया कि अग्निवीर योजना आने से पहले 1,50,000 युवाओं को सेना और वायुसेना ने चुन लिया था।लेकिन मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लागू की और इन युवाओं को सेना और वायुसेना के साथ ही अग्निवीर योजना में भी नहीं लिया गया।

देश को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं

नागपुर में कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह में राहुल गांधी ने फिर एक बार केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हिन्दुस्तान को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं। 

उन्होंने कहा कि मैंने संसद में पूछा इनमें से ओबीसी, आदिवासी और दलित वर्ग के कितने लोग हैं? इस सवाल पर बीजेपी के लोग चुप हो गए। जैसे ही हम जाति जनगणना की बात करते हैं, बीजेपी सरकार कहती है कि हिन्दुस्तान में सिर्फ एक जाति है।

जैसे ही हमारी सरकार दिल्ली में आएगी, हम जाति जनगणना कराएंगे।हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार चाहिए, लेकिन ये काम मोदी सरकार नहीं कर सकती। ये काम सिर्फ इंडिया गठबंधन कर सकता है, क्योंकि इस काम के लिए हमें हिंदुस्तान की जनता की आवाज सुननी होगी और नफरत मिटानी होगी। 

देश में श्वेत क्रांति, हरित क्रांति देश के किसानों और महिलाओं की देन है। आईटी क्रांति हमारे युवाओं की देन है। इन सबमें कांग्रेस पार्टी ने लोगों की मदद की और एक विजन दिया।

लेकिन मोदी सरकार ने 10 साल में कितने लोगों को रोजगार दिया है? आज देश के करोड़ों युवाओं की शक्ति नष्ट हो रही है।