उद्धव ठाकरे को बनना चाहिए देश का प्रधानमंत्री: पृथ्वीराज चव्हाण

06:56 pm Jul 19, 2021 | सोमदत्त शर्मा - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी सरकार को लेकर चल रही खींचतान के बीच कांग्रेस के बड़े नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने उद्धव ठाकरे की तारीफ़ की है। चव्हाण ने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की बढ़ती लोकप्रियता के चलते उनको देश का प्रधानमंत्री बनाया जाना चाहिए। पृथ्वीराज चव्हाण का यह बयान उस समय पर आया है जब उन्हीं की पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले पिछले काफ़ी दिनों से एनसीपी और शिवसेना पर लगातार जुबानी हमले कर रहे हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण का कहना है कि उद्धव ठाकरे को अभी हाल ही में एक सर्वे में देश का सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री बताया गया था और इसी को देखते हुए ठाकरे को देश का प्रधानमंत्री बनना चाहिए। चव्हाण का कहना है कि अगर महाराष्ट्र से कोई नेता देश का प्रधानमंत्री बनता है तो फिर इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। इसके साथ ही पृथ्वीराज यह भी मानते हैं कि उद्धव ठाकरे न केवल महाराष्ट्र में बल्कि देश में भी लोकप्रिय हैं और उनके प्रशासन व काम करने के तरीक़े की भी तारीफ़ करते हैं।

पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका हर समय सिर्फ़ पब्लिसिटी में ध्यान रहता है। टीकाकरण का ज़िक्र करते हुए चव्हाण ने कहा कि इसमें भी महाराष्ट्र के साथ भेदभाव किया गया है लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने अपने स्तर पर काम करके वैक्सीनेशन के काम को बढ़िया तरीक़े से अंजाम दिया है, पीएम मोदी का ध्यान हमेशा रिकॉर्ड बनाने पर रहता है। चव्हाण ने कहा कि 4 दिन के लिए वैक्सीनेशन को रोक दिया गया और फिर 5वें दिन उसका रिकॉर्ड बना दिया गया। कोरोना की दूसरी लहर में बहुत से लोगों ने अपनी ज़िंदगी गंवाई है लेकिन सरकार अभी तक मृतकों का आँकड़ा भी पेश नहीं कर पा रही है। 

उधर पृथ्वीराज चव्हाण द्वारा उद्धव ठाकरे को प्रधानमंत्री बनाए जाने को लेकर बीजेपी ने तंज कसा है। बीजेपी प्रवक्ता राम कदम का कहना है कि पृथ्वीराज चव्हाण शायद यह भूल गए हैं कि पिछले काफ़ी समय से राहुल गांधी भी प्रधानमंत्री पद का सपना सज़ा कर बैठे हुए हैं, ऐसे में उद्धव ठाकरे को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताना उनकी मानसिक भूल हो सकता है। 

राम कदम ने चुटकी लेते हुए कहा कि कहीं ऐसा ना हो कि पृथ्वीराज चव्हाण के इस बयान से राहुल गांधी नाराज़ हो जाएँ।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के आगामी चुनाव में अकेले लड़ने के बयान पर पृथ्वीराज चव्हाण का कहना है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश लाने के लिए नाना पटोले ने इस तरह का बयान दिया है। चव्हाण का कहना है कि नाना पटोले के बयानों का सरकार से कोई लेना देना नहीं है। नाना पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और ऐसे में राज्य में पार्टी को मज़बूत करने की ज़िम्मेदारी के बीच वह चिंतित रहते हैं। हाल ही में नाना पटोले ने कहा था कि अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने दम पर बहुमत में आकर सरकार बनाएगी।

इससे पहले नाना पटोले के बयान पर शिवसेना नेता संजय राउत ने तीखा तंज कसा था। राउत ने कहा था कि ‘पटोले ने महाराष्ट्र कांग्रेस को मज़बूत करने की ज़िम्मेदारी ली है। वह इसमें जुटे हैं कि अकेले दम पर कांग्रेस राज्य की सत्ता में आ सके। इसलिए मैं उनके साहस की सराहना करता हूँ। नाना पटोले कांग्रेस में जान फूँकना चाहते हैं और आगे ले जाना चाहते हैं क्योंकि उनके पास जादू की छड़ी है।’ इसके साथ ही राउत ने मजाकिया लहज़े में कहा था कि पटोले को इस जादू की छड़ी के बारे में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को बताना चाहिए था।