चुनाव: गडकरी, फडणवीस के गृह क्षेत्र नागपुर में ही बीजेपी को झटका

10:03 pm Feb 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

आरएसएस के मुख्यालय नागपुर में ही बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार सुधाकर अडबाले ने भाजपा समर्थित नागो गानार को हराकर नागपुर शिक्षक सीट जीत ली। यह क्षेत्र बीजेपी के कद्दावर नेता नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का गृह क्षेत्र है।

नागपुर बीजेपी का गढ़ माना जाता है। नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में महाविकास अघाड़ी समर्थित उम्मीदवार सुधाकर अडबाले को बीजेपी समर्थित उम्मीदवार नागो गाणार से दोगुने से भी ज़्यादा वोट मिले। अडबाले को जहाँ 14 हज़ार 61 मत मिले वहीं बीजेपी समर्थित गाणार को 6 हज़ार 309 वोट ही मिले।

बीजेपी के लिए यह परिणाम एक बड़ा झटका से कम नहीं है। यह ख़ासकर इसलिए भी कि नागपुर आरएसएस के मुख्यालय होने के अलावा राज्य में बीजेपी और उद्धव के विरोधी खेमे एकनाथ शिंदे गुट की सरकार है। शिवसेना के असंतुष्ट एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को हटाने के बाद बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई है और ताज़ा चुनाव नतीजे उनके लिए भी झटका जैसा है।

बता दें कि राज्य विधायिका के ऊपरी सदन के लिए द्विवार्षिक चुनाव मुख्य रूप से भाजपा और शिंदे के शिवसेना गुट के सत्तारूढ़ गठजोड़ और एमवीए द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के बीच थे। एमवीए में ठाकरे का शिवसेना खेमा, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल थे।

पांच परिषद सदस्यों का 6 साल का कार्यकाल - शिक्षकों से तीन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से दो - 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है। इन्हीं खाली पदों को भरने के लिए सोमवार को मतदान हुआ था। कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले और मतदाताओं के रूप में नामांकित शिक्षक और स्नातक इन चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 91.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर सबसे कम 49.28 प्रतिशत मतदान हुआ। इनके अलावा औरंगाबाद के लिए भी चुनाव हुए हैं। कई जगहों के नतीजे बाद में आएँगे।