मुंबई के महिला जेल की क़ैदी को कोरोना

06:49 pm May 10, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पूरे देश में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण वाले राज्य महाराष्ट्र में पुरुष जेल के बाद अब महिला जेल भी कोरोना संक्रमण से अछूता नहीं रहा। मुंबई के भायखला स्थित महिला जेल में 54 साल की एक क़ैदी में कोरोना संक्रमण पाया गया। उन्हें अस्पताल ले जाकर क्वरेन्टाइन कर दिया गया है।

क्या है मामला

इसके पहले आर्थर रोड स्थित मुंबई सेंट्रल जेल में कई क़ैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा था कि ऑर्थर रोड जेल में 26 कर्मचारी और 77 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

भायखला के महिला जेल में शीना बोरा हत्याकांड की अभिुयक्त इंद्राणी मुखर्जी को रखा गया था। इसके अलावा सामाजिक कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज और एलगार परिषद की शोमा सेन को भी यहीं रखा गया है। 

छोड़े जाएंगे कुछ क़ैदी

अदालत ने कोरोना संक्रमण की वजह से सात साल से कम की सज़ा पाए क़ैदियों को ज़मानत पर छोड़ने का आदेश दिया है। पर यह आदेश दो दिन पहले ही जेलों को भेजा गया है। 

हालाँकि देश भर में पॉजिटिव केस बढ़ते जा रहे हैं लेकिन इसी बीच रेड ज़ोन और कंटेनमेंट वाले क्षेत्रों को छोड़कर लॉकडाउन में ढील भी दी गई है। महाराष्ट्र में भी यह ढील दी गई थी। कई तरह की पाबंदियाँ हटाई गई थीं। शराब की दुकानें भी खुली थीं। लेकिन छूट से मची अफ़रातफ़री को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और दूसरे इलाक़ों में लॉकडाउन में दी गयी छूट वापस ले ली और सख़्ती बढ़ा दी है। यह सख़्ती इसीलिए बढ़ाई गई है क्योंकि वायरस का संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फैलते जा रहा है।