महाराष्ट्र का यू-टर्न, सोमवार से मुंबई से होंगी 25 उड़ानें

11:01 pm May 24, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र सरकार ने घरेलू उड़ानों की अनुमति देने के मुद्दे पर यू-टर्न लेते हुए एलान किया है कि सोमवार से रोज़ाना मुंबई से 25 उड़ानें शुरू की जाएंगी। 

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने एनडीटीवी से कहा, 'मैंने मुख्य सचिव से बात की है। सभी संबंधित एजेन्सियों से बात करने के बाद यह फ़ैसला किया गया है कि रोज़ाना मुंबई से 25 उड़ानें शुरू की जाएं। यह संख्या धीरे-धीरे बढाई जाएगी।'

इसके पहले नवाब मलिक ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार बग़ैर किसी से सलाह मशविरा किए फ़ैसले पर फ़ैसले करती जा रही है। 

क्या कहा था मुख्यमंत्री ने

इसके भी पहले रविवार को ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि महाराष्ट्र फ़िलहाल उड़ानों के लिए तैयार नहीं है।

उद्धव ठाकरे ने कहा था, ‘मैंने विमानन मंत्री से बात की है, मैं इस क्षेत्र को खोलने की ज़रूरत समझता हूं, पर इसकी तैयारी के लिये अभी हमें और समय चाहिए।’

महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु ने भी उड़ानें शुरू करने का विरोध किया था, पर अब राजी हो गए हैं। पश्चिम बंगाल के कोलकाता और तमिलनाडु के चेन्नई को बड़ा और व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है। पश्चिम बंगाल चक्रवाती तूफान अंपन से तबाह हो चुका है। महाराष्ट्र के बाद सबसे ज़्यादा कोरोना मामले तमिलनाडु में ही मिले हैं। 

अब पश्चिम बंगाल भी उड़ानें शुरू करने पर राज़ी हो गया है। कोलकाता में 28 मई से उड़ानें शुरू की जाएँगी। महाराष्ट्र की तरह तमिलनाडु भी कम उड़ानों से शुरुआत करने पर सहमत हो गया है।

बता दें कि देश में 24 घंटे में 6767 पॉजिटिव केस आए, 147 लोगों की मौत हुई है। देश भर में 1 लाख 31 हज़ार 868 पॉजिटिव मामले, 3867 लोगों की मौत हुई। देश भर में 54 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं, फ़िलहाल 73 हज़ार 560 संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में 47 हज़ार 190 पॉजिटिव केस आए, 1577 लोगों की मौत हुई है। तमिलनाडु में 15 हज़ार 512 संक्रमण के मामले, 103 लोगों की मौत हुई।