महाराष्ट्र: बहुमत परीक्षण थोड़ी देर में, बीजेपी-शिंदे गुट रहेगा हावी!

11:01 am Jul 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी-एकनाथ शिंदे सरकार को थोड़ी देर में महाराष्ट्र की विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। रविवार को हुए स्पीकर के चुनाव में बीजेपी-एकनाथ शिंदे के गुट को आसान जीत मिली थी। 

स्पीकर के चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार राजन सालवी को सिर्फ 107 वोट मिले जबकि बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले।

स्पीकर के चुनाव को काफी अहम माना जा रहा था और इसका जो नतीजा निकला है, उससे पता चलता है कि बीजेपी-एकनाथ शिंदे के गुट को विधानसभा में बहुमत हासिल करने में कोई मुश्किल पेश नहीं आएगी। तेजी से बदले सियासी घटनाक्रम के बीच 30 जून की शाम को एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

एकनाथ शिंदे लगातार दावा करते रहे हैं कि उनके पास शिवसेना और निर्दलीय विधायकों को मिलाकर 50 विधायकों का समर्थन है। इसमें शिवसेना के 39 विधायक शामिल हैं।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट ने दावा किया है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन है जबकि महा विकास आघाडी के विधायकों व कुछ अन्य विधायकों के समर्थन के बाद उनके पास कुल 125 विधायकों का समर्थन है। 

शिवसेना की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायकों को विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने से रोकने की याचिका लगाई गई है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस पर सुनवाई 11 जुलाई को होगी। 

शिवसेना पर कब्जे की लड़ाई

55 विधायकों वाली शिवसेना में 39 विधायक एकनाथ शिंदे के साथ हैं। क्योंकि शिवसेना प्रमुख के पद पर उद्धव ठाकरे हैं, ऐसे में शिवसेना में किस का आदेश चलेगा और पार्टी के अंदर हुई इस बड़ी बगावत के बाद पार्टी का कैडर, पार्टी के विधायक-सांसद किसे अपना नेता मानेंगे, यह एक बड़ा सवाल है।