महाराष्ट्रः कांग्रेस को बड़ा झटका, अशोक चव्हाण ने पार्टी छोड़ी

02:33 pm Feb 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने सोमवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। राज्य में जल्द ही लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव होने वाले हैं लेकिन कुछ महीने पहले पार्टी की महाराष्ट्र इकाई को यह बड़ा झटका लगा है। चर्चा है कि अशोक चव्हाण भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

अशोक चव्हाण ने महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले को पत्र लिखकर अपने इस्तीफे की घोषणा की है। इससे पहले सोमवार सुबह अशोक चव्हाण ने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से मुलाकात की। बैठक के बाद से अशोक चव्हाण मीडिया से दूर हैं। राहुल नार्वेकर ने अशोक चव्हाण से अपनी मुलाकात की पुष्टि की।

अशोक चव्हाण ने एक्स (ट्विटर) पर कहा-  "आज यानी सोमवार, 12 फरवरी, 2024 को मैंने 85-भोकर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा सदस्य (एमएलए) के रूप में विधानसभा अध्यक्ष राहुलजी नार्वेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।" जब उन खबरों के बारे में पूछा गया कि अशोक चव्हाण भाजपा में शामिल हो सकते हैं, तो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “विपक्ष के कई नेता भाजपा में शामिल होना चाहते हैं। कई कांग्रेस नेता हमारे संपर्क में हैं क्योंकि वे अपनी पार्टी में घुटन महसूस करते हैं।" फडणवीस ने कहा- आगे-आगे देखिए होता है क्या।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के तीन विधायक-सुभाष धोटे, जितेश अंतरपुरकर और अमर राजुरकर भी अशोक चव्हाण के साथ भाजपा में जा सकते हैं।

अशोक चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ जिले के रहने वाले हैं। उनके पिता स्वर्गीय शंकरराव चव्हाण भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे। मुंबई में आदर्श हाउसिंग घोटाले में कथित संलिप्तता के कारण अशोक चव्हाण ने 2010 में मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया। वह 2014 से 2019 के बीच राज्य कांग्रेस प्रमुख भी रहे।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री का जाना महत्व रखता है, क्योंकि दो वरिष्ठ कांग्रेसी - मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी - हाल ही में पार्टी से अलग हुए हैं। बाबा सिद्दीकी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजीत पवार गुट में शामिल हो गए, जबकि मिलिंद देवड़ा को एकनाथ शिंदे की शिवसेना में शामिल किया गया। बाबा सिद्दीकी के बेटे, जीशान बांद्रा पूर्व से विधायक हैं, और वो भी अपने पिता की तरह पार्टी छोड़कर एनसीपी अजीत पवार गुट का दामन थाम सकते हैं।

बाबा सिद्दीकी ने कहा कि उन्होंने एनसीपी (अजीत पवार) में शामिल होने से पहले अपने विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी और पूर्व कांग्रेस सांसद प्रिया दत्त से सलाह ली थी। मुंबई कांग्रेस के एक प्रमुख मुस्लिम चेहरे, सिद्दीकी ने उस समय मंत्री के रूप में भी काम किया था जब कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन महाराष्ट्र में सत्ता में था। अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी अब शिवसेना शिंदे गुट के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का एक घटक है, जिसमें भाजपा भी शामिल है।

महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले ने दावा किया, ''महाराष्ट्र कांग्रेस में कलह है, अशोक चव्हाण ने इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस में आंतरिक झगड़े हैं। कोई नेता नहीं है और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ओबीसी समुदाय को गाली दे रहे हैं, इसीलिए कोई उनके साथ नहीं रहना चाहता और इसीलिए लोग जा रहे हैं। हां, अगर कोई बीजेपी में शामिल होना चाहता है तो उसका स्वागत है।'