महाराष्ट्र में 31 मई को लॉकडाउन ख़त्म नहीं, मुख्यमंत्री ने दिया संकेत

06:01 pm May 24, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में 31 मई को लॉकडाउन ख़त्म नहीं होगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसका संकेत देते हुए कहा है कि राज्य को अभी और समय चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी संकेत दिया कि फ़िलहाल महाराष्ट्र से उड़ानें भी शुरू नहीं की जा सकती हैं। 

उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा, ‘मैंने विमानन मंत्री से बात की है, मैं इस क्षेत्र को खोलने की ज़रूरत समझता हूं, पर इसकी तैयारी के लिये अभी हमें और समय चाहिए।’ 

आ सकते हैं नए मामले

उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन बेहद अहम होंगे। ठाकरे ने कहा कि अभी बहुत अधिक आवाजाही की संभावना है, इससे और नए मामले सामने आ सकते हैं। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम अभी लॉकडाउन नहीं हटाएंगे। हम नहीं कह सकते कि 31 मई को लॉकडाउन ख़त्म हो जाएगा। हमें मानसून में अधिक चौकन्ना रहने की ज़रूरत है।’

अभी उड़ानें नहीं

उड़ानें शुरू होने के मुद्दे पर केंद्र और राज्य सरकार में ठन सकती है। केंद्र सरकार ने पहले ही विमानन क्षेत्र को खोलने का एलान कर दिया है। हालांकि महाराष्ट्र या कोई राज्य केंद्र के इस फ़ैसले को वीटो नहीं कर सकता, पर महाराष्ट्र ने विरोध दर्ज कर सवाल तो खड़ा कर ही दिया है।

महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु ने भी उड़ानें शुरू करने का विरोध किया है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता और तमिलनाडु के चेन्नई को बड़ा और व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है। पश्चिम बंगाल चक्रवाती तूफान अंपन से तबाह हो चुका है। महाराष्ट्र के बाद सबसे ज़्यादा कोरोना मामले तमिलनाडु में ही मिले हैं। 

उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि लॉकडाउन कई चरणों में हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले वायरस को हटाया जाए, उसके बाद चरणबद्ध तरीके से अर्थव्यवस्था को खोला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस के सवाल के जवाब में कहा कि पहले वायरस हटे उसके बाद ही वे किसी आर्थिक पैकेज का एलान करेंगे।