कोरोना से मुंबई में दूसरी, महाराष्ट्र में अब तक 74 पॉजिटिव केस

12:58 pm Mar 22, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र के मुंबई में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। मुंबई में मौत का यह दूसरा मामला है। इसके साथ ही भारत में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। 63 साल के व्यक्ति को एचएन रिलायंस हॉस्पिटल में 19 मार्च को कोरोना से संदिग्ध लक्षण दिखने पर भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान शनिवार रात उनकी मौत हो गई। उनके स्वाब की जाँच के बाद कोरोना की पुष्टि हो पाई है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि उनको डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी थी। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। इससे पहले 17 मार्च को 64 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। उन्हें मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। बताया जाता है कि पीड़ित दुबई से लौटा था। इससे पहले कर्नाटक और दिल्ली में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी थी। एक व्यक्ति की मौत पंजाब में भी हो चुकी है।  शनिवार को ही बिहार में भी एक की मौत हुई है।

भारत में सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। मुंबई में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 10 नये मामले आए हैं। इन दस नये मामलों में से छह मुंबई में, और चार पुणे में आए हैं। भारत में अब तक 324 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में बिगड़ती स्थिति के कारण कई तरह की पाबंदियाँ लगाई गई हैं। स्कूल-कॉलेज, मॉल, बार आदि बंद हैं। एक दिन के लिए 'जनता कर्फ्यू' के रूप में लॉकडाउन किया गया है ताकि इसको फैलने से रोका जा सके। ज़रूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। मेडिकल जैसी ज़रूरी सेवाएँ ही जारी रहेंगी, बाक़ी सारी सेवाएँ और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

दुनिया भर में तो 3 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 13 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। दुनिया भर में इससे 95 हज़ार से ज़्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। सबसे ज़्यादा मौतें इटली में हुई हैं और मरने वालों की संख्या 4800 से ज़्यादा हो गई है।