महाराष्ट्र: 99 बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची में फडणवीस का भी नाम

04:51 pm Oct 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने रविवार को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी। पार्टी ने 99 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। इसमें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले भी शामिल हैं। फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि बावनकुले को कामठी से मैदान में उतारा गया है।

फडणवीस नागपुर पश्चिम विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व 2009 से कर रहे हैं। नागपुर भाजपा का गढ़ है और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा में इस संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में से चार पर भाजपा का कब्जा है। सूची में फडणवीस का नाम होना काफ़ी अहम है क्योंकि वह पूर्व सीएम रहे हैं और उनको बीजेपी ने शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने के लिए मना लिया था। इस बार माना जा रहा है कि उनको कुछ बड़ी ज़िम्मेदारी दी जाएगी। लेकिन कुछ दिन पहले ही खुद फडणवीस ने घोषणा कर दी है कि महायुति के सीएम (एकनाथ शिंदे) चेहरा हैं, महाविकास अघाड़ी का कौन है।

मौजूदा राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर सीट से और केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे संतोष को भोकरदन से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया है।

सूची में नामित अन्य प्रमुख नेताओं में घाटकोपर पश्चिम से राम कदम, चिकली से श्वेता महाले पाटिल, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण और कांकावली से नीतीश राणे शामिल हैं। श्रीजया महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी हैं, जिन्होंने इस साल फरवरी में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था।

भाजपा के मुंबई प्रमुख आशीष शेलार वांद्रे पश्चिम से और राज्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल कोथरुड से चुनाव लड़ेंगे। श्री शेलार के भाई को भी चुनाव पास मिल गया है और वे मलाड पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। सुभाष देशमुख सोलापुर से बीजेपी के उम्मीदवार हैं और वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश राणे कंकावली से चुनाव लड़ रहे हैं।

महाराष्ट्र चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची में 13 महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति से छह उम्मीदवार और अनुसूचित जाति से चार उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं और भाजपा उनमें से 151 पर चुनाव लड़ रही है। 20 नवंबर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

भाजपा एकनाथ शिंदे की शिवसेना और एनसीपी के अजित पवार गुट के साथ गठबंधन में है। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना ने एनडीए के सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा, जबकि कांग्रेस और एनसीपी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी यूपीए के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ी। भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटें जीतीं जिसमें भाजपा ने 105, शिवसेना ने 56 सीटें जीती थीं। कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने 98 सीटें हासिल कीं जिसमें से एनसीपी ने 54, कांग्रेस ने 44 सीटें हासिल की थीं।

हालांकि, चुनाव पूर्व गठबंधन के बावजूद शिवसेना ने बारी-बारी से मुख्यमंत्री पद की मांग की, जिसे भाजपा ने अस्वीकार कर दिया, जिससे दोनों दलों के बीच मतभेद पैदा हो गए। इस गतिरोध ने राजनीतिक संकट को जन्म दिया। आख़िरकार शिवसेना ने भाजपा से नाता तोड़ लिया और कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन करके महा विकास अघाड़ी गठबंधन बनाया। शिवसेना के उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। बाद में शिवसेना में बगावत हुई और शिंदे खेमे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। बाद में एनसीपी में भी बगावत हुई और अजित पवार खेमा बीजेपी और शिंदे खेमे की शिवसेना के साथ सरकार में शामिल हो गया।