+
महाराष्ट्र संकट: सक्रिय हुआ बीजेपी हाईकमान, नड्डा और शाह मिले

महाराष्ट्र संकट: सक्रिय हुआ बीजेपी हाईकमान, नड्डा और शाह मिले

महाराष्ट्र में हुए इस सियासी घटनाक्रम के बाद दिल्ली से मुंबई तक हलचल बेहद तेज हो गई है। महा विकास आघाडी सरकार के तीनों दल अपने विधायकों को एकजुट कर रहे हैं तो बीजेपी भी सियासी चक्रव्यूह रच रही है। 

महाराष्ट्र में पैदा हुए सियासी संकट को लेकर बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व भी एक्शन में आ गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार सुबह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि मुलाकात के दौरान महाराष्ट्र के सियासी हालात को लेकर बातचीत हुई है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी दिल्ली पहुंचने वाले हैं। 

इस बीच बीजेपी नेता प्रवीण दरेकर ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा है कि एकनाथ शिंदे ने बढ़िया काम किया है। 

 - Satya Hindi

एकनाथ शिंदे शिवसेना के 11 विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में एक होटल में मौजूद हैं। मीडिया में आ रही ख़बरों में विधायकों की संख्या 15 से 20 तक बताई गई है। सियासी संकट को देखते हुए शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी अपने विधायकों व आला नेताओं के साथ आपात बैठक की है।

बीते ढाई साल के दौरान बीजेपी के कई बड़े नेता दावा करते रहे कि उद्धव सरकार जल्दी गिरने वाली है। तो क्या अब उद्धव सरकार गिर सकती है। 

26 विधायकों के नाम आए

इंडिया टुडे के मुताबिक़, एकनाथ शिंदे के साथ सूरत के होटल में 26 विधायक मौजूद हैं। इनके नाम तानाजी सावंत, बालाजी कल्याणकर,  प्रकाश आनंदराव अबितकर, एकनाश शिंदे, अब्दुल सत्तार, संजय पांडुरंग, श्रीनिवास वनगा, महेश शिंदे, संजय रायमुलकर, विश्वनाथ भोएर, संदीपन राव भुमरे, शांताराम मोरे, रमेश बोर्नारे, अनिल बाबर, चिन्मनराव पाटिल, शंभूराज देसाई, महेंद्र दलवी, शाहजी पाटिल, प्रदीप जायसवाल, महेंद्र थोर्वे, किशोर पाटिल, ज्ञानराज चौगुले, बालाजी किनिकर, भारतशेत गोगावले, संजय गायकवाड़ और सुहास कांडे हैं। इनमें कई विधायक ठाकरे सरकार में मंत्री भी हैं। 

हलचल तेज 

महाराष्ट्र में हुए इस सियासी घटनाक्रम के बाद दिल्ली से मुंबई तक हलचल बेहद तेज हो गई है। महा विकास आघाडी सरकार के तीनों दल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने अपने विधायकों को एकजुट करना शुरू कर दिया है।

उधर, एनसीपी के राज्यसभा सांसद प्रफुल पटेल आनन-फानन में पार्टी मुखिया शरद पवार से मंगलवार को उनके दिल्ली स्थित आवास पर मिले। 

राउत का बीजेपी पर हमला

शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने इस सियासी संकट को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। राउत ने कहा है कि बीजेपी को याद रखना चाहिए कि महाराष्ट्र राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसा नहीं है। राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में कोई भूकंप नहीं आएगा। संजय राउत ने कहा कि कुछ लोग अपने आपको किंग मेकर समझते हैं लेकिन वे लोग अपने मंसूबों में सफल नहीं होंगे। संजय राउत ने इस बात को स्वीकार किया है कि शिवसेना के कुछ विधायकों और एकनाथ शिंदे से संपर्क नहीं हो पा रहा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें