+
महाराष्ट्र: निकाय चुनाव में आघाडी के दलों को मिली बड़ी जीत

महाराष्ट्र: निकाय चुनाव में आघाडी के दलों को मिली बड़ी जीत

पंचायतों की 1802 सीटों में से 416 पर बीजेपी को जबकि महाविकास आघाडी के दलों को 976 सीटों पर जीत मिली है। 

महाराष्ट्र में 106 स्थानीय निकायों के लिए हुए चुनाव में महाविकास आघाडी सरकार में शामिल दलों ने अधिकतर जगहों पर कब्जा जमाया है। शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी को 25 पंचायतों में, कांग्रेस को 18, शिवसेना को 14 और बीजेपी को 24 पंचायतों में जीत मिली है। 10 जगहों पर बाकी दलों के और निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। 

महाविकास आघाडी सरकार में शामिल दल कई जगहों पर मिलकर चुनाव लड़ रहे थे। निकाय चुनाव के नतीजे बताते हैं कि आधे से ज्यादा स्थानीय पंचायतों में इन दलों को जीत मिली है। 

हालांकि बीजेपी को इन निकायों में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। उसे 1802 सीटों में से 416 पर कामयाबी हासिल हुई है।

एनसीपी को 378, शिवसेना को 301 और कांग्रेस को 297 सीटें मिली हैं। महाविकास आघाडी के दलों को 976 सीटों पर जीत मिली है और निश्चित रूप से बीजेपी इसमें काफी पीछे रह गई है। 

पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय निकाय के चुनाव में 27 फ़ीसदी ओबीसी आरक्षण पर रोक लगा दी थी। इसके बाद इन सीटों को सामान्य सीटों में बदल दिया गया था। 

चुनाव नतीजों पर एनसीपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि इससे पता चलता है कि कई जगहों पर जनता ने महाविकास आघाडी के दलों को चुना है। जबकि बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि धनबल के बेजा इस्तेमाल के बावजूद महाराष्ट्र के लोगों ने बीजेपी का साथ दिया है।

बीएमसी चुनाव 

महाराष्ट्र में जल्द ही बृहन्मुंबई महा नगरपालिका यानी बीएमसी के चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में भी महाविकास आघाडी के दलों का साथ उतरना लगभग तय है। ऐसे में बीएमसी के चुनाव में भी बीजेपी की राह आसान नहीं होगी। हालांकि कांग्रेस ने कहा था कि वह बीएमसी के चुनाव में अकेले उतरेगी। ऐसा होने पर महाविकास आघाडी में शामिल दलों के वोटों में बिखराव होगा और इसका कुछ हद तक फायदा बीजेपी को मिल सकता है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें