कद में थोड़े छोटे पड़ गए, लेकिन अहंकार में तो वाह भाई वाहः प्रियंका  

10:56 pm Nov 15, 2023 | सत्य ब्यूरो

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 17 नवंबर को है। इसके लिए हुए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर जमकर व्यक्तिगत हमले किये हैं। 

दतिया में हुई एक जनसभा में प्रियंका ने कहा कि पहले तो हमारे सिंधिया जी… मैंने उनके साथ यूपी में काम किया है। अब क्या है कि, कद में थोड़े छोटे पड़ गए, लेकिन अहंकार में तो वाह भाई वाह। 

जब हम यूपी में काम कर रहे थे। तो देखों यूपी वालो की तो, हम भी यूपी के हैं। आदत है हम लोग शिकायत, गुस्सा, नाराजगी सब निकाल देते हैं। महाराज बोलने की आदत नहीं है। उनके पास जो भी कार्यकर्ता जाता था,  वह कहता दीदी यह हम क्या करें, महाराज-महाराज कहना पड़ता है, हमारे मुंह से नहीं निकलता तो कुछ काम ही नहीं होता हमारा। 

वैसे उन्होंने अपने परिवार की परंपरा अच्छे से निभाई है। आपके पीठ पर छुरा घोंपा है। बनी बनाई सरकार को गिरा दिया। वह बनी बनाई सरकार आपकी थी, आपने वोट दिया था उसके लिए।  

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि प्रियंका और कांग्रेस आलाकमान अभी भी ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले झटके को भूल नहीं पाया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सिंधिया के कारण ही गिरी थी। ऐसे में कांग्रेस नेताओं के मन में सिंधिया के प्रति गुस्सा तो है ही। यह गुस्सा समय-समय पर निकलता रहता है। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया 2020 में कांग्रेस से बगावत कर भाजपा में शामिल हो गए थे। वो चुनावी रैली के दौरान पिछले कुछ हफ्तों से सिंधिया कांग्रेस पर तीखे हमले कर रहे हैं। 

सिंधिया ने कांग्रेस पर राज्य की महिलाओं के लिए कुछ नहीं करने और राहुल गांधी को स्पेशल ट्रिटमेंट देने का आरोप लगाया था। माना जा रहा है कि प्रियंका ने बुधवार को सिंधिया पर जवाबी हमला किया है। 

मोदी दी अपने ही दुःख से दुखी रहते हैं, दिन भर रोते रहते हैं

प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर भी जमकर हमला किया। कहा कि पीएम मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो अपने ही दुःख से दुखी रहते हैं, दिन भर रोते रहते हैं। मोदी जी हमेशा रोते ही रहते हैं।

लेकिन मोदी जी आदमी की पहचान में टॉप क्लास हैं। क्योंकि, उन्होंने दुनिया भर के कायरों और गद्दारों को इकठ्ठा कर अपनी ही पार्टी में ले लिया है। 

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने मध्य प्रदेश में हजारों खोखली घोषणाएं की हैं, जो अब उन्हें भी याद नहीं हैं। मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने बीते 3 साल में सिर्फ 21 लोगों को रोजगार दिया है, जबकि छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि एक अच्छी सरकार आपकी संपत्ति बड़े-बड़े उद्योगपतियों को नहीं देती, वो आपकी संपत्ति वापस आपकी जेब में डालती है। 

कांग्रेस ने कहा है कि प्रदेश की बहनों को 1500 रुपए हर महीने देगी, तो हम अपना ये वादा सरकार बनते ही पूरा करेंगे। आप कर्नाटक में देख लीजिए, कांग्रेस की सरकार बनते ही सारे वादे पूरे कर दिए गए।

उन्होंने सीधी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में 18 साल से काबिज भाजपा सरकार ने जनता को महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार ही दिया है। अब इस सरकार की विदाई का वक्त आ गया है। 

कहा कि सीधी की यह भूमि, सिद्ध भूमि कहालाती है। आप जो जीवन जीते हैं , वह एक तरह की साधना है और साधना को सफल करने के लिए सबसे बड़ी चीज जागरूकता है। अगर आप आध्यात्मिक रुप से जागरूक नहीं हैं तो आप सिद्ध नहीं हैं। उसी तरह से हमें अपने अंदर राजनीतिक जागरूकता लानी चाहिए। 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पीएम मोदी, शिवराज सिंह चौहान, ज्येतिरादित्य सिंधिया पर व्यक्तिगत हमले कर आक्रमक तरीके से अपनी बातें रखी। कांग्रेस मध्य प्रदेश समेत सभी पांच राज्यों में इस बार बेहद आक्रमक तरीके से चुनाव लड़ती नजर आ रही है। 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि चुनाव प्रचार में सभी दलों के नेताओं को एक दूसरे पर व्यक्तिगत हमले से बचना चाहिए। यह किसी भी सभ्य समाज और लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। अब मध्य प्रदेश समेत पांचों राज्यों में किसकी सरकार बनेगी यह आने वाला समय ही बातयेगा लेकिन इतना तय है कि चुनावी नतीजे  2024 के लोकसभा चुनाव को काफी हद तक प्रभावित करेंगे।