रामविलास वेदांती का नाती नाबालिग से रेप के आरोप में गिरफ्तार!

08:27 am Mar 31, 2022 | संजीव श्रीवास्तव

स्वयं को श्रीराम जन्म भूमि के पूर्व सदस्य और पूर्व सांसद रामविलास वेदांती महाराज के नाती के तौर पर प्रचारित करने वाले एक महंत को मध्य प्रदेश पुलिस ने नाबालिग से रेप के आरोप में बुधवार शाम को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने रेप की इस घटना को रीवा के सर्किट हाउस (सरकारी राज निवास) में अंजाम दिया। सर्किट हाउस का रूम हाल ही में जेल से छूटे एक हिस्ट्रीशीटर बदमाश के नाम से बुक था।

रेप की वारदात 28 मार्च को हुई। रीवा के सबसे पॉश इलाके में स्थित राजनिवास (सर्किट हाउस) के एनेक्सी भवन के रूम नंबर-4 में महंत सीताराम दास उर्फ समर्थ त्रिपाठी ठहरा हुआ था। 

एनेक्सी का रूम हिस्ट्रीशीटर बदमाश विनोद पांडेय के नाम पर बुक था।

पुलिस में हुई शिकायत के अनुसार विनोद पांडे, सीताराम दास का पुराना परिचित है। विनोद 16 वर्षीय लड़की को ‘बिगड़े काम बनवा देने’ का झांसा देकर बाबा की ‘शरण’ में लाया था। विनोद के साथ दो अन्य साथी भी थे।

आरोप है कि सर्किट हाउस के रूम में शराब पार्टी चल रही थी। महंत और विनोद ने लड़की को भी शराब पिलाने का प्रयास किया। उसने विरोध किया। विनोद और दो अन्य साथी कमरे से निकल गये। बाहर से कमरा बंद कर दिया। तीनों के जाने के बाद महंत सीताराम दास ने नाबालिग से रेप किया।

इसके बाद महंत ने अपने चेलों से लड़की को घर छोड़कर आने को कहा। हिस्ट्रीशीटर विनोद ने उसे धमकाया कि किसी को कुछ नहीं बताना। सर्किट हाउस के बाहर नाबालिग को कुछ परिचित मिल गए। उन्होंने उसे आरोपियों से छुड़ाया। इसके बाद वह सतना चली गई। 29 मार्च की शाम पिता के साथ रीवा के सिविल थाने पहुंचकर केस दर्ज कराया।

खबरों में यह भी सामने आया है कि रीवा में एक मॉल का उद्घाटन है। उद्घाटन के उपलक्ष्य में 1 से 10 अप्रैल तक हनुमान कथा और अष्टोत्तर शत रुद्राभिषेक होना है। कथा श्रीराम जन्मभूमि न्यास के पूर्व सदस्य और पूर्व सांसद रामविलास वेदांती करने वाले हैं।

बताया गया है कि कथा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ही सीताराम दास रीवा आया था। आरोपी ने घटना को अंजाम देने के पहले रीवा में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। कथा के निमंत्रण पत्र भी बांटे।

जैसे ही यह घटना सामने आयी, उसके बाद हंगामा मच गया। सीताराम दास से जुड़े प्रभावी लोग भी सकते में आ गये। उधर सीताराम दास फरार हो गया। 

दरअसल, बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रीवा के दौरे पर पहुंचने वाले थे।

सीएम ने ली अफसरों की क्लास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने रीवा दौरे के दरमियान हुए कार्यक्रम में सर्किट हाउस में रेप वाले घटनाक्रम पर मंच से ही अफसरों की जमकर क्लास ली। अपने अंदाज में वे अफसरों पर जमकर बरसे।

सीएम ने आईजी, एसपी और कलेक्टर को जोरदार फटकार लगाते हुए कहा, ‘बहन-बेटियों पर अत्याचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे। बुलडोज़र दिए हुए हैं। ऐसा करने वालों को कुचलने में कोई कोताही नहीं करें। सबको कुचल डालें।’

दाढ़ी-मूंछ साफ कराते धरा गया

सीएम की फटकार के बाद पुलिस ने मुस्तैदी दिखाई। फरार सीताराम दास को सिंगरोली से गिरफ्तार किया गया। सीताराम भेष बदलने की कोशिश में था। नाई की दुकान पर पहुंचकर दाढ़ी-मूंछ साफ करवा रहा था। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उसे दबोच लिया।

राम विलास वेदांती महाराज रीवा में पैदा हुए हैं। उनका विवाह नहीं हुआ है। रेप का आरोपी महंत सीताराम दास, राम विलास के बड़े भाई का नाती है। सीताराम आरंभ से ही उत्तर प्रदेश में रहा है। वह अपने आप को राम विलास वेदांती महाराज के नाती के तौर पर प्रचारित करता रहा है। स्वयं को वह महाराज का चेला भी बताता है।

विनोद पांडेय पर अनेक मामले दर्ज

सूत्रों के अनुसार इस पूरी घटना को अंजाम देने में मुख्य भूमिका निभाने वाला विनोद पांडेय आदतन अपराधी है। विनोद पर हत्या, हत्या का प्रयास, रेप, रंगदारी सहित विभिन्न गंभीर धाराओं में तीन दर्जन के करीब मामले दर्ज हैं। वह जेल में बंद था। हाल ही में छूटकर आया। आते ही उसने नया कांड कर दिया।

इधर, बड़ा सवाल यह भी उठ रहा है कि हिस्ट्रीशीटर अपराधी होने के बावजूद विनोद के नाम पर सर्किट हाउस में कमरा आखिर किसकी सिफारिश पर बुक हुआ।

बताया गया है कि विनोद लंबे वक्त से सीताराम दास से जुड़ा हुआ है। सीताराम दास का रसूख़ है। प्रदेश के कई बड़े नेता और अफसरों के साथ उसकी बैठक होती रही है। इनके साथ सीताराम के फोटो हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि बाबा के कथित रसूख़ और जान-पहचान की आड़ में विनोद अपने ‘खेल’ किया करता था।

सर्किट हाउस की बुकिंग भी जांच के दायरे में है। संकेत हैं कि जांच के बाद रूम बुक करने/कराने वालों पर भी एक्शन होगा।