शिवराज सिंह चौहान को टीम मोदी के लिए मिला विदिशा से लोकसभा का टिकट

09:47 pm Mar 02, 2024 | संजीव श्रीवास्तव । भोपाल

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अंततः लोकसभा चुनाव के लिए विदिशा से टिकट दे दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मन की मुराद भी पार्टी ने पूरी कर दी।

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली खेप में कुल 194 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इसमें मध्यप्रदेश की 24 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी किया गया है। 

विदिशा से शिवराज सिंह चौहान और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया गया है। 5 सीटों छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, बालाघाट और धार के लिए अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं। इन सीटों को होल्ड पर रखा गया है।

पूर्व अनुमान के अनुसार भोपाल से प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट काटकर उनकी जगह भोपाल के पूर्व मेयर आलोक शर्मा को टिकट दिया गया है। गुना से केपी सिंह यादव, सागर से राजबहादुर सिंह, रतलाम से जीएस डामोर, विदिशा से रमाकांत भार्गव, ग्वालियर से विवेक शेजवलकर के टिकट काटे गए हैं।

पूर्व सांसदों की सीटों पर इन्हें मिला टिकट

मुरैना में शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया गया है, यहां से सांसद रहे नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा चुनाव लड़ा था। वे जीते एवं अभी विधानसभा अध्यक्ष हैं।  

इसी प्रकार सीधी से डॉ. राजेश मिश्रा को टिकट दिया गया है। यहां से सांसद रहीं रीति पाठक अब विधायक है। होशंगाबाद से दर्शन सिंह चौधरी को टिकट दिया गया है। यहां से सांसद रहे राव उदय प्रताप सिंह विधायक बनकर राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। 

जबलपुर से आशीष दुबे को टिकट दिया गया है। यहां से सांसद रहे राकेश सिंह विधायक बनकर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। 

बीजेपी ने चौंकाते हुए दमोह से उन राहुल लोधी को टिकट दिया गया है, जो 2020 में सिंधिया की बग़ावत के दौरान कांग्रेस में आये थे। दमोह से सांसद रहे प्रहलाद सिंह पटेल भी विधानसभा 2023 चुनाव में उतारे गए थे। विधायक बनकर वे भी मोहन यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इस सीट पर कई दिग्गजों की नज़र थी, लेकिन सफल राहुल हुए।