उज्जैन में खून से लथपथ 12 साल की रेप पीड़िता मदद के लिए घंटो भटकती रही 

12:11 am Sep 28, 2023 | सत्य ब्यूरो

मध्य प्रदेश के उज्जैन में 12 साल की बच्ची के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिले के महाकाल थाना इलाके में बड़नगर रोड पर दांडी आश्रम के पास पीड़िता सोमवार की शाम घायल अवस्था में में मिली थी और उसके कपड़े खून से सने हुए थे।

इसके बाद पुलिस उसे स्थानीय अस्पताल ले गई, जहां उसका इलाज चल रहा है और अब वह खतरे से बाहर बताई जा रही है। 

इस मामले में सबसे शर्मनाक पहलू यह सामने आया है कि आधे-अधूरे कपड़ों में पीड़ित बच्ची घंटों लोगों से मदद मांगती रही लेकिन किसी ने उसकी मदद नहीं की। यह भी सामने आया है कि लोगों ने उसकी मदद करने के बजाए उसे दुत्कार कर भगा दिया।  

सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि घायल अवस्था में खून से सनी हुई यह बच्ची करीब ढ़ाई घंटे तक 8 किलोमीटर पैदल चलती रही। इस दौरान वह कई कॉलोनियों में भटकती रही। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि  उज्जैन जिले में बलात्कार की शिकार 12 वर्षीय लड़की को सीसीटीवी फुटेज में खून बहते हुए और केवल आंशिक रूप से कपड़े पहने हुए, घर-घर जाकर मदद मांगते हुए देखा गया था। फुटेज में, कोई भी उसकी मदद के लिए आगे आता नहीं दिखता है।  एक निवासी उसे भगाते हुए भी दिखाई देता है। 

मेडिकल जांच में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है

वहीं एनडीटीवी की एक रिपोर्ट बताती है कि बलात्कार के बाद अर्धनग्न और लहूलुहान हालत में एक 12 साल की लड़की घर-घर जाकर मदद मांगती रही। लोग उसे घूरते रहे लेकिन मदद करने से इंकार कर दिया। जब वह मदद के लिए एक आदमी के पास गई तो उस आदमी को उसे भगाते हुए सीसीटीवी कैमरे में देखा गया है।

रिपोर्ट कहती है कि लड़की बमुश्किल अपना कपड़ा ढककर सड़कों पर भटकती हुई आखिरकार एक आश्रम में पहुंच गई। वहां एक पुजारी को यौन हिंसा का संदेह हुआ, उसने उसे तौलिये से ढक दिया और जिला अस्पताल ले गया। जहां मेडिकल जांच में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। 

चोटें गंभीर होने के कारण लड़की को इंदौर ले जाया गया। जब उसे खून की जरूरत पड़ी तो पुलिसकर्मी आगे आए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उसकी हालत अब स्थिर है।

जब एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने लड़की से उसका नाम और पता पूछा, तो वह इसका सही से उत्तर नहीं दे सकी।पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है। पॉक्सो एक्ट भी लगाया गया है। 

वहीं उज्जैन पुलिस प्रमुख सचिन शर्मा ने कहा कि अपराधियों की जल्द से जल्द पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। मेडिकल जांच में बलात्कार की पुष्टि हुई है। 

उन्होंने कहा है कि हम लोगों से अपील करते हैं कि अगर उन्हें कोई जानकारी मिलती है तो वे पुलिस को सूचित करें। अपराध कहां हुआ, इस सवाल पर अधिकारी ने कहा, कि इसकी जांच की जा रही है। हम जल्द ही जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि लड़की हमें ठीक से नहीं बता पा रही थी कि वह कहां की रहने वाली है। लेकिन उसके उच्चारण से पता चलता है कि वह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली है। 

2021 में दर्ज किए गए रेप के 6,462 केस 

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि इस भयावह घटना ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर मध्य प्रदेश के निराशाजनक रिकॉर्ड को एक बार फिर से सुर्खियों में ला दिया है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 2019 और 2021 के बीच महिलाओं और लड़कियों के लापता होने के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में 2021 में देश में सबसे अधिक 6,462 बलात्कार की घटनाएं दर्ज की गईं। इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा नाबालिगों के खिलाफ अपराध थे।  यह संख्या प्रति दिन 18 बलात्कारों के बराबर है।

विपक्ष ने इस घटना को शर्मनाक बताया

इस घटना के सामने आने के बाद विपक्षी दलों ने इसे शर्मनाक बताया है और मध्य प्रदेश सरकार की कड़ी आलोचना की है। 

कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पीड़ित को राहत के लिए 1 करोड़ रुपये और आरोपियों को कड़ी सजा देने की मांग की।

कांग्रेस ने एक्स पर लिखा है कि उज्जैन में 12 साल की एक बच्ची के साथ हुई दरिंदगी ने मानवता को शर्मसार कर दिया है। यह घटना बताती है कि शिवराज के जंगलराज में बेटियां असुरक्षित और अपराधी बेखौफ हैं। उनके मन में कानून का कोई डर नहीं बचा है। जहां एक तरफ बच्ची की चीखों ने पूरे देश का कलेजा चीर दिया है, वहीं सीएम शिवराज चुनाव उत्सव में मग्न हैं। 

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सूरजेवाला ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि महाकाल नगरी उज्जैन के महाकाल थाना क्षेत्र में ही बच्ची से दरिंदगी का महापाप !

निकम्मी भाजपा सरकार में थाने के नज़दीक ही, 12 साल की बच्ची "निर्भया" जैसी हैवानियत का शिकार ! दरिंदगी झेलने के बाद भी खून से लथपथ बच्ची, ढाई घंटे तक अर्धनग्न हालत में सड़कों पर भटकती रही मगर शिवराज सरकार की पुलिस और पूरा सरकारी हमला सोता रहा ! 

बच्ची ने मां के साथ भी "गलत" होने की बात बताई है, मगर पुलिस को अब तक इसका कुछ अता-पता नहीं ! दिल दहला देने वाली ये घटना, एक बार फिर मध्य प्रदेश और पूरे देश को शर्मशार करने वाली है ! मगर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में मध्य प्रदेश को देश में सबसे असुरक्षित बनाने वाले सीएम शिवराज और भाजपा सरकार के पास बेटियों के लिए केवल "झूठे वादों" और "फर्जी दावों" के अलावा कुछ नहीं है ! शर्म कीजिए, शिवराज जी !

कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा है कि उज्जैन में 12 साल की एक बच्ची के साथ हुई दरिंदगी ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है। यह घटना बताती है कि शिवराज के जंगलराज में बेटियां महफ़ूज़ नहीं हैं, अपराधियों के मन में कानून का कोई डर नहीं बचा है। जहां एक तरफ बच्ची की चीखों ने पूरे देश का कलेजा चीर दिया है, वहीं सीएम शिवराज चुनावी घोषणाओं में व्यस्त हैं।