छठे चरण में हुआ 63% मतदान, 59 सीटों पर वोटिंग

08:15 am May 13, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में कुल 63% मतदान हुआ है।राज्यों की बात करें तो बिहार में 59.29%, हरियाणा में 66.25%, मध्य प्रदेश में 63.63%, उत्तर प्रदेश में 54.29%, पश्चिम बंगाल में 80.16%, झारखंड में 64.50% और दिल्ली में 58.38% मतदान हुआ है।छठे चरण में बिहार में 8, हरियाणा में 10, झारखंड में 4, मध्य प्रदेश में 8, उत्तर प्रदेश में 14, पश्चिम बंगाल में 8 और दिल्ली की 7 सीटों पर वोट डाले गए। अब सातवें चरण का मतदान बाक़ी है। चुनाव नतीजे 23 मई को आएँगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.50%, दूसरे चरण में 69.44%, तीसरे चरण में 68.40%, चौथे चरण में 65.51%, पाँचवें चरण में 63% मतदान हुआ था। 

पश्चिम बंगाल में फिर हुई हिंसा 

छठे चरण में भी पश्चिम बंगाल से हिंसा की ख़बरें आईं। बीजेपी के दो कार्यकर्ताओं अनंता गुचायत और रंजीत मैती को पूर्वी मेदिनीपुर में 11 मई की रात को गोली मार दी गई। दोनों ही कार्यकर्ता घायल हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। झारग्राम में गोपीबल्लभपुर इलाके़ के बीजेपी के बूथ अध्यक्ष रमन सिंह का शव मिला। बता दें कि अभी तक हुए हर चरण में बंगाल से हिंसा की ख़बरें आई हैं। मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में घाटल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष की गाड़ी पर हमला हुआ। बीजेपी ने इस हमले का आरोप टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर लगाया। बांकुरा में पोलिंग बूथ नंबर 254 पर बीजेपी और तृणमूल कार्यकर्ताओं में झड़प हुई है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने तृणमूल कार्यकर्ताओं पर मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया।

पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा को लेकर बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के चीफ़ इलेक्शन अफ़सर से शिकायत की। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा, ‘हमारी माँग है कि चुनाव के 48 घंटे पहले से बाहरी लोगों को लोकसभा चुनाव क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जाए और जितने भी हिस्ट्रीशीटर हैं, उन्हें गिरफ़्तार किया जाए।

नक़वी ने कहा कि पश्चिम बंगाल को तृणमूल कांग्रेस ने गुंडातंत्र की प्रयोगशाला बना रखा है। उन्होंने कहा कि यहाँ गुंडातंत्र के माध्यम से लोकतंत्र पर हमला करने को कोशिश की जा रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल गाँधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव बेरोज़गारी, किसानों की परेशानी, नोटबंदी के मुद्दे पर लड़ा गया। राहुल ने दिल्ली के औरंगज़ेब लेन में स्थित एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला। 

राहुल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने चुनाव की लड़ाई में नफ़रत का इस्तेमाल किया जबकि हमने प्यार का इस्तेमाल किया और लगता है कि प्यार जीतेगा। राहुल ने कहा कि नोटबंदी, गब्बर सिंह टैक्स से अर्थव्यवस्था बर्बाद हुई है।

मोदी सरकार के ख़िलाफ़ लोगों में ग़ुस्सा: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ लोधी एस्टेट इलाक़े में स्थित सरदार पटेल विद्यालय में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला। वोट डालने के बाद प्रियंका ने कहा कि बीजेपी की सरकार जा रही है और जनता में सरकार के ख़िलाफ़ बहुत ग़ुस्सा है। प्रियंका ने कहा कि लोग बीजेपी की सरकार से परेशान हैं और लोकतंत्र को बचाने के लिए यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 15 लाख और दो करोड़ रोज़गार के मुद्दे पर जवाब क्यों नहीं देते। प्रियंका ने यह भी कहा कि कांग्रेस को उम्मीद से ज़्यादा सीटें मिलेंगी।

नफ़रत फैलाने वालों को वोट न दें: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वोट डालने के बाद कहा कि दिल्ली के विकास के लिए काम करने वालों को वोट दें। उन्होंने जनता से अपील की कि दिल्ली का विकास रोकने वालों को वोट न दें। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि नफ़रत और ज़हर फैलाने वालों को वोट न दें। केजरीवाल ने सिविल लाइंस इलाक़े में बने एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

मतदान के दौरान बिहार के पश्चिमी चंपारण से बीजेपी प्रत्याशी संजय जायसवाल पर एक पोलिंग बूथ के बाहर हमला हुआ। जायसवाल ने कहा कि उनकी हत्या की कोशिश की गई है। जायसवाल ने कहा कि उनके बॉडीगार्ड ने फ़ायरिंग कर उनकी जान बचाई। मतदान के दौरान समर्थकों की पिटाई की सूचना पर जायसवाल बूथ पर पहुँचे थे। 

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने दिल्ली के निर्माण भवन में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला।  इस दौरान उनके साथ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी मौजूद थीं। 

ये दिग्गज हैं मैदान में

इस चरण में उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से शीला दीक्षित, भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह और मालेगाँव बम धमाकों की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, आज़मगढ़ से अखिलेश यादव, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर, सोनीपत से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री मेनका गाँधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से, दिल्ली के चाँदनी चौक से कांग्रेस के जे.पी. अग्रवाल और डॉ. हर्षवर्द्धन, बिहार के पूर्वी चम्पारण से राधा मोहन सिंह, मध्य प्रदेश के मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, कीर्ति आज़ाद धनबाद से, बॉक्सर विजेंदर सिंह दक्षिणी दिल्ली से, कुमारी शैलजा अम्बाला से, अजय माकन नई दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं।

रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से, राव इंद्रजीत सिंह गुड़गाँव सीट से दुष्यंत चौटाला हिसार से और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के टिकट पर गायक हंसराज हंस चुनाव मैदान में हैं।

राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही की सीटों पर वोट डाले गए। 

हरियाणा में अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गाँव और फरीदाबाद की सीटों पर मतदान हुआ। झारखंड में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम की सीटों पर वोट डाले गए।

मध्य प्रदेश में मुरैना, भिंड, गुना, विदिशा, राजगढ़, सागर, ग्वालियर और भोपाल की सीटों पर वोट डाले गए। बिहार में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महराजगंज की सीटों पर वोट डाले गए। 

दिल्ली की चाँदनी चौक, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली की सीटों पर वोट डाले गए। पश्चिम बंगाल में तमलुक, कांति, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पूर्णिया, बांकुरा और विष्णुपुर में वोट डाले गए।