अमित शाह गाँधीनगर से लड़ेंगे चुनाव, आडवाणी का टिकट कटा

01:55 pm Apr 05, 2019 | पवन उप्रेती - सत्य हिन्दी

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गाँधीनगर से, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से, नितिन गडकरी नागपुर से, स्मृति ईरानी अमेठी से, मनोज सिन्हा ग़ाज़ीपुर से, डॉ. महेश शर्मा गौतमबुद्ध नगर से और वीके सिंह ग़ाज़ियाबाद से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने लिस्ट जारी की। 

बाग़पत से सत्यपाल सिंह, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, मथुरा से हेमा मालिनी और साक्षी महाराज को उन्नाव से चुनाव टिकट दिया गया है। पहली लिस्ट में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम नहीं है। 

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष रावसाहब दानवे जालना सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से ताल ठोकेंगे।

बीजेपी ने पहली सूची में 184 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। लिस्ट के मुताबिक़, राज्यवर्धन राठौड़ जयपुर से, हंसराज अहीर चंद्रपुर से और पूनम महाजन मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। मुज़फ़्फ़रनगर से संजीव बालियान बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। बालियान की टक्कर महागठबंधन के उम्मीदवार आरएलडी मुखिया अजीत सिंह से होगी। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राजकुमार चहर, एटा से राजवीर सिंह, बदायूँ से संघमित्रा मौर्य, बरेली से  संतोष गंगवार, शाहजहाँपुर से अरुण सागर, खीरी से अजय कुमार मिश्र, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिसरिख से अशोक रावत, मोहनलाल गंज से कौशल किशोर पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। 

राजस्थान में सीकर से स्‍वामी सुमेधानंद सरस्‍वती, अजमेर से भगीरथ चौधरी, झालावाड़ से दुष्‍यंत सिंह, श्रीगंगानगर से निहालचंद, टोंक-सवाई माधोपुर से सुखबीर सिंह जौनपुरिया, पाली से पीपी चौधरी, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, भीलवाड़ा से सुभाष चंद्र बहेड़िया चुनाव लड़ेंगे।

महाराष्‍ट्र में नंदूरबार से हीना विजयकुमार गवित, धुले से सुभाष रामराव भामरे, वर्धा से रामदास चंद्रभानजी ताड़ास, गढ़चिरौली-चिमूर से अशोक महादेवराव नेते, भिवंडी से कपिल पाटिल, मुंबई उत्‍तर से गोपाल शेट्टी, अहमदनगर से सुजय विखे, बीड़ से प्रीतम मुंडे पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरेंगे। 

बीजेपी उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट यहाँ देखें। 

बाबुल सुप्रियो आसनसोल से, राहुल सिन्हा कोलकाता उत्तरी से और सीके बोस कोलकाता दक्षिणी सीट से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी ने बिहार से 17 उम्मीदवारों के भी नाम तय कर दिए हैं और इन नामों की लिस्ट बिहार के प्रदेश नेतृत्व को भेज दी है। 

उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल से माला राजलक्ष्मी शाह, पौड़ी गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत, नैनीताल से अजय भट्ट, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक और अल्मोड़ा से अजय टम्टा बीजेपी के उम्मीदवार होंगे।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट से, जितेंद्र सिंह उधमपुर से, अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर से और पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष मेदिनीपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगे। 

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को पहले, 18 अप्रैल को दूसरे, 23 अप्रैल को तीसरे, 29 अप्रैल को चौथे, 6 मई को पाँचवें, 12 मई को छठे और 19 मई को 7वें और आख़िरी चरण के लिए वोटिंग होनी है। पहले चरण के लिए नामांकन की आख़िरी तारीख़ 25 मार्च है। बता दें कि वोटों की गिनती 23 मई को होगी।