+
उपचुनाव: यूपी के आजमगढ़, रामपुर में बीजेपी आगे

उपचुनाव: यूपी के आजमगढ़, रामपुर में बीजेपी आगे

कई राज्यों में लोकसभा और विधानसभाओं की सीटों के लिए उपचुनाव के नतीजों के रुझान क्या हैं? जानिए ताज़ा अपडेट्स।

लोकसभा की तीन सीटों और पांच राज्यों व दिल्ली की सात विधानसभा सीटों के लिए 23 जून को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। त्रिपुरा में मुख्यमंत्री माणिक साहा विधानसभा सीट पर जीत चुके हैं। यूपी के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी आगे हैं। इससे पहले आज सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा को मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने के लिए चुनाव जीतना ज़रूरी था। उन्होंने टाउन बारदोवाली से चुनाव लड़ा। इसके अलावा लोकसभा की रामपुर और आजमगढ़ हॉट सीट है और वहाँ भी दिलचस्प मुक़ाबले हैं। रुझानों में पंजाब के संगरूर में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। दिल्ली के राजिंदर नगर उपचुनाव में आप उम्मीदवार आगे हैं। 

त्रिपुरा में अगरतला, जुबराजनगर, सूरमा और टाउन बारदोवाली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। अन्य सीटों पर दिल्ली के राजिंदर नगर, झारखंड के रांची जिले के मंदार और आंध्र प्रदेश के आत्मकुरु में विधानसभा उपचुनाव हुए।

रामपुर और आजमगढ़ हॉट सीट

लोकसभा उपचुनाव उत्तर प्रदेश के रामपुर व आजमगढ़ और पंजाब के संगरूर में हुए। रामपुर से बीजेपी ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं। आजम खान द्वारा चुने गए असीम राजा समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं। मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने रामपुर से चुनाव नहीं लड़ा।

आजमगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। बीजेपी के दिनेश लाल यादव 'निरहुआ', समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव और बहुजन समाज पार्टी के शाह आलम के बीच कांटे की टक्कर बताई जाती है।

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पार्टी के संगरूर जिला प्रभारी गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व धूरी विधायक दलवीर सिंह गोल्डी, जबकि भाजपा उम्मीदवार बरनाला के पूर्व विधायक केवल ढिल्लों हैं। ढिल्लों 4 जून को पार्टी में शामिल हुए थे। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड के दोषी बलवंत सिंह राजोआना की बहन कमलदीप कौर को शिरोमणि अकाली दल ने मैदान में उतारा है। अकाली दल के अमृतसर प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान भी मैदान में हैं।

पंजाब के संगरूर में जहां 45.3 फ़ीसदी मतदान हुआ है, वहीं रामपुर में 41.3 फीसदी और आजमगढ़ में 49.43 फीसदी मतदान हुआ है।

दिल्ली के राजिंदर नगर में आप के दुर्गेश पाठक का बीजेपी के राजेश भाटिया से करीबी मुकाबला होने की संभावना है, जो इलाके से पार्षद रह चुके हैं। कांग्रेस ने प्रेम लता को उम्मीदवार बनाया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें