+
इसराइली हमलों में 274 लोग मारे गए, 700 से ज़्यादा घायल: लेबनान

इसराइली हमलों में 274 लोग मारे गए, 700 से ज़्यादा घायल: लेबनान

संघर्ष तब शुरू हुआ जब फिलिस्तीनी समूह हमास ने इसराइल पर अब तक का सबसे भयानक हमला किया। क्षेत्र के आसपास के ईरान समर्थित समूह खासकर हिजबुल्लाह हिंसा में शामिल हो गए। 

इसराइली हमले में लेबनान में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की ख़बर है। लेबनान ने कहा है कि सोमवार को दक्षिणी लेबनान में इसराइल द्वारा किए गए हमलों में कम से कम 274 लोग मारे गए और 700 से ज़्यादा लोग घायल हुए। इनमें बच्चे, महिलाएँ और चिकित्सक भी शामिल हैं। एएफ़पी ने रिपोर्ट दी है कि इसराइल ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर दर्जनों हमले किए हैं, जबकि हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने उत्तरी इसराइल में तीन ठिकानों को निशाना बनाया है।

मीडिया रिपोर्टों में लेबनानी अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि देश को 80,000 से अधिक संदिग्ध इसराइली कॉल प्राप्त हुए, जिनमें लोगों को खाली करने के लिए कहा गया। टेलीकॉम कंपनी ओगेरो के प्रमुख इमाद क्रेडीह ने रॉयटर्स से इस घटनाक्रम की पुष्टि की और कहा कि इस तरह के कॉल तबाही और अराजकता पैदा करने के लिए मनोवैज्ञानिक युद्ध है।

युद्ध तब शुरू हुआ जब फिलिस्तीनी समूह हमास ने इसराइल पर अब तक का सबसे भयानक हमला किया। क्षेत्र के आसपास के ईरान समर्थित समूह खासकर हिजबुल्लाह हिंसा में शामिल हो गए। चूँकि संघर्ष बढ़ने वाला है, इसलिए इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि हमारे सामने कठिन वक़्त हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने उत्तर में शक्ति संतुलन को बदलने का वादा किया था, और ठीक वैसा ही हो रहा है।

इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, 'हम हजारों मिसाइलों और रॉकेटों को तबाह कर रहे हैं जो इसराइल के शहरों और नागरिकों को निशाना बनाकर दागे गए हैं। इसराइली सेना ने घोषणा की कि वह लेबनान में अपने अभियानों का और विस्तार करेगी और उसने दक्षिणी लेबनान में 17 गांवों और कस्बों को दिखाने वाला एक नक्शा भी जारी किया। हालांकि, इसने यह नहीं बताया कि वे उनमें से किसको निशाना बनाएंगे। आईडीएफ ने एक बयान में कहा, 'हम लेबनान के गांवों के नागरिकों को सलाह देते हैं कि वे अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खतरे से दूर चले जाएं।'

कहा जा रहा है कि घरों को खाली करने का यह आदेश हिजबुल्लाह को कमजोर करने के लिए इसराइल के ताज़ा प्रयास का हिस्सा है। पिछले सप्ताह गुप्त अभियानों में मिलिशिया के संचार नेटवर्क के कुछ हिस्सों को निशाना बनाया गया और उन्हें नुकसान पहुंचाया गया। इसके अतिरिक्त, शुक्रवार को बेरूत पर एक दुर्लभ हमले में एक इमारत नष्ट हो गई जहां वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर बैठक कर रहे थे। 

लेबनान में पेजर, वॉकी-टॉकी में विस्फोट

बता दें कि हाल ही में लेबनान में लगातार दो दिन तक संचार के साधनों में विस्फोट हुआ था। लेबनान में हिज़्बुल्लाह के गढ़ में पिछले हफ़्ते वॉकी-टॉकी के फटने से 20 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हुए। इससे एक दिन पहले पेजरों में विस्फोट से बारह लोग मारे गए और क़रीब 3000 लोग घायल हो गए।

रॉयटर्स ने एक सुरक्षा सूत्र के हवाले से बताया कि हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो या वॉकी-टॉकी हिजबुल्लाह द्वारा पांच महीने पहले खरीदे गए थे, लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक पेजर में बैटरी के बगल में लगभग 1 से 2 औंस विस्फोटक सामग्री लगाई गई थी। पिछले हफ़्ते मंगलवार को हुए विस्फोटों को संगठन के इतिहास में सबसे बड़ी सुरक्षा चूक करार दिया गया है। लेबनान के अधिकारियों ने दावा किया है कि इसराइल ने देश में आयात किए गए पेजर के साथ छेड़छाड़ की है। इन विस्फोटों के बाद लेबनान ने इसराइल पर संदेह जताया है। इन हमलों के बाद से ही लेबनान और इसराइल के बीच हमले बढ़ गए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें