संविधान के खिलाफ बोलने वाले केरल के मंत्री चेरियन का इस्तीफा

07:01 pm Jul 06, 2022 | सत्य ब्यूरो

संविधान के खिलाफ बोलने वाले केरल के मंत्री साजी चेरियन ने बुधवार को इस्तीफा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनके बयान की वजह से विपक्ष बार-बार सदन को डिस्टर्ब कर रहा है। इस गतिरोध को दूर करने के लिए वो पद छोड़ रहे हैं। राज्य विधानसभा में सदन की कार्यवाही बुधवार को भी बाधित रही, विपक्ष ने सदन को स्थगन को मजबूर किया।

हालांकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) इस मामले को विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव के जरिए लाने को तैयार था। उसके सदस्यों ने चेरियन के खिलाफ नारेबाजी की, उन पर संविधान और इसके लिखने वालों को 'अपमानित' करने का आरोप लगाया, अध्यक्ष एमबी राजेश ने अचानक घोषणा की कि सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। 

अध्यक्ष की कार्रवाई को "अभूतपूर्व" बताते हुए, विपक्षी नेताओं ने बाद में उनसे उनके कार्यालय में मुलाकात की और उनके अचानक स्थगन के फैसले पर अपनी नाराजगी व्यक्त की और आरोप लगाया कि सरकार और सत्तारूढ़ मोर्चा उनके सवालों से बचने की कोशिश कर रहे हैं। 

कैबिनेट में सांस्कृतिक मामलों और मत्स्य पालन विभागों को संभालने वाले एक वरिष्ठ नेता ने चेरियन के इस्तीफे के लिए विपक्ष के बढ़ते दबाव के बीच, सीपीएम के शीर्ष नेताओं ने स्थिति पर चर्चा करने के लिए एकेजी केंद्र में मुलाकात की। 

वहीं, पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि इस मामले पर राज्य नेतृत्व द्वारा चर्चा की जा रही है और 'उचित कार्रवाई' की जाएगी।