+
शाह- 'भूस्खलन पर पहले ही चेताया था', विजयन- 'वायनाड के लिए अलर्ट नहीं था'

शाह- 'भूस्खलन पर पहले ही चेताया था', विजयन- 'वायनाड के लिए अलर्ट नहीं था'

केरल के वायनाड में भूस्खलन से डेढ़ सौ से ज़्यादा मौतें होने पर आरोप-प्रत्यारोप क्यों लग रहे हैं? क्या अब इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है?

गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में बयान दिया है कि केरल को भूस्खलन और संभावित मौतों के बारे में पहले ही चेतावनी दे दी गई थी। लेकिन केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गृहमंत्री के दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि वायनाड भूस्खलन के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। इसके साथ ही एक अन्य बीजेपी नेता ने राहुल गांधी की संसद में मुद्दा नहीं उठाने के लिए आलोचना की। इस पर कांग्रेस ने कहा है कि त्रासदी पर कम से कम राजनीति नहीं की जानी चाहिए। 

अमित शाह ने बुधवार को संसद में दावा किया कि केरल सरकार को 23 जुलाई को संभावित भूस्खलन के बारे में पहले ही चेतावनी दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद केंद्र ने एनडीआरएफ की नौ टीमें केरल भेजी थीं। अमित शाह ने राज्यसभा में कहा, 'केरल में एनडीआरएफ की नौ टीमें पहले ही भेज दी गई थीं। केरल सरकार ने समय रहते लोगों को नहीं निकाला।'

गृह मंत्री ने कहा, 'भारत उन चार देशों में शामिल है जो प्राकृतिक आपदाओं के बारे में कम से कम सात दिन पहले चेतावनी दे सकते हैं।' उन्होंने कहा कि अगर केरल सरकार एनडीआरएफ़ की टीमों के आने के बाद सतर्क हो जाती तो भूस्खलन के कारण होने वाली मौतों को कम किया जा सकता था।

अमित शाह के संसद में बयान देने के बाद केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा है कि यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है और भूस्खलन से पहले वायनाड के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वायनाड घटना के घंटों बाद इस तरह का रेड अलर्ट जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है।

बता दें कि केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के बाद 158 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 200 लोग घायल हुए हैं। केरल के सीएम विजयन ने कहा है कि 191 लोग अभी भी लापता हैं और 5,500 से अधिक लोगों को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से बचाया गया है।

तेजस्वी सूर्या ने राहुल पर साधा निशाना

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने संसद में राहुल गांधी को घेरा। उन्होंने कहा, 'हर साल सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं; आप यहां आकर मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं और आप वहां कार्रवाई करने में असमर्थ हैं। राहुल गांधी को वायनाड से सांसद बने 1,800 दिन हो चुके हैं। क्या उन्होंने एक बार भी वायनाड में अवैध अतिक्रमण और इसे संवेदनशील क्षेत्र होने का मुद्दा उठाया है? क्या उन्होंने एक बार भी इसे संसद में उठाया है? वे अब मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं जब एक मानव-प्रेरित आपदा हुई है।'

तेजस्वी सूर्या के बयान पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि संसद में बोलने वाला कोई व्यक्ति संकट के समय में अनावश्यक रूप से मानवता का राजनीतिकरण करता है... यह आशंका है कि जब तक बचाव अभियान समाप्त होगा तब तक 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी होगी... हमारे देश में सब कुछ राजनीति नहीं है।'

 - Satya Hindi

राहुल, प्रियंका कल जाएँगे वायनाड

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार को भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करेंगे। वे बुधवार को त्रासदी से प्रभावित परिवारों से मिलने वाले थे, लेकिन उन्होंने वायनाड का अपना दौरा स्थगित कर दिया। राहुल ने एक्स पर पोस्ट किया था, 'लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण हमें अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि हम उतर नहीं पाएंगे।' केरल सरकार द्वारा दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा के साथ, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से नष्ट हो चुकी आजीविका के पुनर्निर्माण के लिए एक साथ आने का आग्रह किया, जैसा कि उन्होंने राज्य में 2018 की बाढ़ के बाद किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें