केरल के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता ओमन चांडी का बेंगलुरु में निधन

08:05 am Jul 18, 2023 | सत्य ब्यूरो

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन की सूचना उनके बेटे ने सोशल मीडिया पर साझा की है। उन्होंने फेसबुक पर लिखा है- "अप्पा का निधन हो गया।" 79 वर्षीय ओमन चांडी का पिछले कुछ महीनों से बेंगलुरु में इलाज हो रहा था। केरल सरकार ने ओमन चांडी के निधन पर दो दिन के आधिकारिक शोक की घोषणा की है और मंगलवार को राज्य में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

केरल कांग्रेस अध्यक्ष के सुधाकरन ने भी आज मंगलवार रो ट्विटर पर जानकारी साझा की। 

के. सुरेंद्रन ने लिखा है - "उस राजा की कहानी जिसने 'प्रेम' की शक्ति से दुनिया पर विजय प्राप्त की, उसका मार्मिक अंत हो गया। आज, मैं एक महान व्यक्ति, ओमन चांडी के निधन से बहुत दुखी हूं। उन्होंने अनगिनत व्यक्तियों के जीवन और उनकी विरासत को प्रभावित किया हमारी आत्मा में हमेशा गूंजता रहेगा।"

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने ट्विटर पर कहा, "मुझे केरल के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओमन चांडी के निधन पर गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी, एक राजनेता और लोगों के विनम्र सेवक थे।लाखों लोगों के दिलों में जीवित रहेंगे। उनके परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।"

वह 2004-2006 और 2011-2016 के बीच दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहे। अनुभवी कांग्रेस नेता ने 27 साल की उम्र में 1970 के राज्य विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करके विधायक के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया। बाद में उन्होंने तब से लगातार 11 चुनाव जीते। चांडी ने पिछले पांच दशकों में केवल अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र पुथुप्पल्ली का प्रतिनिधित्व किया। 

2022 में, वह 18,728 दिनों तक सदन में पुथुपल्ली का प्रतिनिधित्व करके राज्य विधानसभा के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सदस्य बन गए। उन्होंने केरल कांग्रेस (एम) के पूर्व सुप्रीमो दिवंगत केएम मणि के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। चांडी ने अपने राजनीतिक जीवन के दौरान चार बार विभिन्न मंत्रिमंडलों में मंत्री और चार बार राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है।