+
कर्नाटक: इस एग्ज़िट पोल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी; सरकार बनाएगी?

कर्नाटक: इस एग्ज़िट पोल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी; सरकार बनाएगी?

क्या कर्नाटक में फिर से बीजेपी की सरकार लौटने वाली है? जानिए, एशियानेट सुवर्णा न्यूज 24×7 और जन की बात एग्जिट पोल में क्या भविष्यवाणी की गई है।

एशियानेट सुवर्णा न्यूज 24×7 और जन की बात एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। हालाँकि इसने भी संकेतों में कहा है कि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा होगी। लेकिन इसमें यह भी कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा के कर्नाटक में अगली सरकार बनाने की सबसे अधिक संभावना है।

एशियानेट- जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94-117, कांग्रेस को 91-106, जेडीएस को 14-24 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने के आसार हैं।

 - Satya Hindi

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच वोट डाले गए। परिणाम तीन दिन बाद यानी 13 मई को घोषित होने वाले हैं। लेकिन इन परिणामों से पहले एग्ज़िट पोल के रूप में चुनावी सर्वे जारी किए गए हैं।

एशियानेट सुवर्णा न्यूज द्वारा प्रकाशित एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच बड़ी टक्कर बताई गई है। इसमें कहा गया है कि भाजपा को सबसे अधिक सीटें 94 से 117 तक मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस करीबी मुकाबले में 91 से 106 सीटें हासिल कर सकती है। क्षेत्रीय पार्टी, जनता दल (सेक्युलर) फिर से किंग मेकर बनकर उभर सकती है और उसको 14 से 24 सीटें मिलने के आसार हैं। जबकि अन्य पार्टियां दो सीटों तक सिमट सकती हैं।

बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव के नतीजों ने किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं दिया था। परिणामों के बाद 224 सदस्यों वाले सदन में 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बुलाया गया। हालाँकि, कांग्रेस और जेडीएस जल्दी से एक साथ आए और 116 विधायकों के साथ सरकार बनाई। लेकिन एक साल के भीतर बाजी पलट गई थी, क्योंकि कांग्रेस-जेडीएस ने अपने 17 विधायकों को खो दिया था। बीजेपी की सरकार बनी थी और कर्नाटक बीजेपी के दिग्गज बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री बने थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें