झारखंड: दुमका में युवती को जिंदा जलाया, हालत गंभीर

03:55 pm Oct 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

झारखंड के दुमका जिले में एक बार फिर जघन्य वारदात हुई है। इस वारदात में जरमुंडी इलाके के भलकी गांव की रहने वाली 22 साल की एक युवती को एक सिरफिरे आशिक ने जिंदा जला दिया। यह घटना शुक्रवार को हुई। पीड़ित युवती ने अभियुक्त की ओर से दिए गए शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। 

अभियुक्त का नाम राजेश राउत है। बताया गया है कि युवती लगभग 70 फ़ीसदी झुलस गई है। 

युवती की हालत गंभीर है और उसे रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जरमुंडी इलाके के पुलिस अफसर शिवेंद्र ठाकुर ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वह पहले से ही शादीशुदा है। 

अमर उजाला के मुताबिक, राजेश राउत शादीशुदा होने के बावजूद युवती पर लगातार शादी का दबाव बना रहा था लेकिन उसके परिजन इसके लिए तैयार नहीं थे। इससे नाराज होकर राजेश ने इस वारदात को अंजाम दिया है।

अगस्त में भी हुई ऐसी वारदात

अगस्त में भी दुमका में ऐसी ही एक घटना हुई थी जिसमें शाहरूख हुसैन ने एक 19 वर्षीय युवती को जिंदा जला दिया था। युवती की बाद में मौत हो गई थी। पिछले महीने दुमका में ही 14 साल की एक आदिवासी लड़की पेड़ से लटकी हुई मिली थी। लड़की के परिजनों ने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी का बलात्कार कर हत्या कर दी गई। शिवेंद्र ठाकुर ने कहा कि यह शख्स शुक्रवार सुबह युवती के घर में घुसा और जब वह सो रही थी तो उस पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। 

हाथरस बलात्कार मामला

सितंबर, 2020 में उत्तर प्रदेश के हाथरस में बलात्कार की एक जघन्य वारदात हुई थी। इस वारदात में गांव के कुछ युवकों ने 19 साल की एक दलित युवती का गैंगरेप किया था और बाद में उस युवती की दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई थी। इस दौरान प्रशासन ने पीड़िता के शव को रात के अंधेरे में जला दिया था और परिजनों को अंतिम संस्कार भी नहीं करने दिया था। तब इसे लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की जमकर आलोचना हुई थी।

नाबालिगों के साथ बर्बरता

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के औरैया में हाल ही में एक नाबालिग लड़की का शव बीते सोमवार को खेत में मिला था। नाबालिग के परिजनों ने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी का बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई। पिछले महीने लखीमपुर खीरी के निघासन में दो नाबालिग दलित बहनों के शव पेड़ से लटके मिले थे। इस मामले में पुलिस ने 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कहा था कि लड़कियों से उनकी मर्जी के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाए गए और बाद में उनकी हत्या कर दी गई। 

सितंबर में हरियाणा के फतेहाबाद में छेड़छाड़ का विरोध करने पर एक विवाहित महिला को चलती ट्रेन से फेंक दिया गया था और उसकी मौत हो गई थी। महिला अपने 9 साल के बच्चे के साथ ट्रेन से जा रही थी। 

निश्चित रूप से ऐसी घटनाएं दिल को दहला देने वाली हैं और समाज में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों के बारे में बताती हैं।