झारखंड विधानसभा चुनाव 5 चरणों में, वोटों की गिनती 23 दिसंबर को

06:05 pm Nov 01, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

मुख्य चुनाव आयुक्त सनील अरोड़ा ने झारखंड विधासनभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। उन्होंने आयोग के दफ़्तर में शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि  5 चरणों में मतदान कराए जाएँगे। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा। इस दिन 13 विधानसभा  सीटों के लिए मतदान होगा। 

दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को होगा। इसके बाद तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का 16 दिसंबर और पांचवे चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा।

सभी चरणों के मतदान के वोटों की गणना एक साथ 23 दिसंबर को होगी। 

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को ख़त्म हो रहा है। राज्य में अभी भाजपा-आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन) गठबंधन की सरकार है। रघुवर दास राज्य के मुख्यमंत्री हैं। 

साल 2014 में राज्य में पांच चरणों में चुनाव हुए थे। 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हुए चुनावों के नतीजों की घोषणा 23 दिसंबर को की गई थी। भारतीय जनता पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा को 19, कांग्रेस को सात, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन को 5 और झारखंड विकास मोर्चा प्रजातंत्र (जेवीएम-पी) को छह सीटों पर जीत मिली थी।

साल 2014 के चुनावों में बीजेपी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। झारखंड राज्य बनने के बाद यह पहली बार था जब किसी एक पार्टी को जनता ने इतनी सारे सीटों पर जीत दिलाई थी। भाजपा ने यहाँ आजसू और जेवीएम-पी के साथ मिलकर सरकार का गठन किया था। 

हालांकि 11 फरवरी, 2015 को जेवीएम-पी के सभी विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। इससे पहले राज्य में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, जलता दल यूनाइटेड और झारखंड मुक्ति मोर्चा की गठबंधन वाली सरकार का शासन था।