+
राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस-झामुमो में खटपट?

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस-झामुमो में खटपट?

राज्यसभा चुनाव में झामुमो ने किसे टिकट दिया है। उम्मीदवार के एलान के बाद क्या कांग्रेस और झामुमो के रिश्ते में किसी तरह की खटास आ गई है?

झारखंड में मिलकर सरकार चला रहे कांग्रेस और झामुमो के बीच राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवारों के एलान के बाद खटपट होने की खबर है। सोमवार को राज्यसभा चुनाव के लिए झामुमो ने अपनी नेता महुआ माजी को उम्मीदवार बनाया है। इसे लेकर कांग्रेस ने नाराजगी जताई है। 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महुआ माजी को उम्मीदवार बनाने का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन से बातचीत के बाद ही लिया गया है।

लेकिन झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि महुआ माजी के नाम का एलान दिल्ली में हेमंत सोरेन और सोनिया गांधी के बीच जो बातचीत हुई थी उसके अनुसार नहीं है।

राजेश ठाकुर ने कहा कि झारखंड कांग्रेस के प्रभारी रांची आ रहे हैं और आगे क्या करना है, इस बारे में बताएंगे। ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की राज्य इकाई ने केंद्रीय नेतृत्व को इस बारे में जानकारी दे दी है।

बता दें कि ऐसी चर्चा थी कि कांग्रेस राज्यसभा चुनाव में अपने किसी नेता को झारखंड से उम्मीदवार बनाएगी और झामुमो उसे समर्थन देगा। यह गठबंधन राज्य में एक उम्मीदवार को राज्यसभा के वर्तमान चुनाव में जीत दिला सकता है। इस गठबंधन में राजद भी शामिल है।

 - Satya Hindi

हेमंत सोरेन और महुआ माजी।

कौन हैं महुआ माजी?

महुआ माजी हिंदी की साहित्यकार हैं और पार्टी की महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी हैं। वह राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष के तौर पर काम कर चुकी हैं और रांची विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

कांग्रेस 2 राज्यों में अपने दम पर सरकार चला रही है जबकि झारखंड और महाराष्ट्र में वह गठबंधन में सहयोगी के तौर पर है। महाराष्ट्र में भी कांग्रेस एनसीपी के प्रति नाराजगी जता चुकी है और अब यह अटकलें लग रही हैं कि क्या झारखंड में कांग्रेस और झामुमो के रिश्ते खराब हो सकते हैं।

राज्य की विधानसभा में झामुमो के पास 30 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 17। विपक्ष में बैठी बीजेपी के पास 26 विधायक हैं।

देश भर में 10 जून को राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव होना है इसमें झारखंड से 2 सदस्य चुने जाने हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें