+
मप्रः पूर्व पीएम नेहरू की प्रतिमा तोड़ी, छह गिरफ्तार

मप्रः पूर्व पीएम नेहरू की प्रतिमा तोड़ी, छह गिरफ्तार

नशे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवकों ने आखिर क्यों नेहरू की प्रतिमा पर डंडे-लाठियां भांजी, हथौड़े चलाये? क्यों सरकार के खिलाफ नारेबाजी की?

मध्य प्रदेश के सतना में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहलाल नेहरू की प्रतिमा पर ताबड़तोड़ लाठी-डंडे और हथौड़ा बरसाने वाले छह युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस मामले पर राजनीति भी गर्मा गई है।

बता दें, सोशल मीडिया पर बुधवार को एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में कुछ युवक, नेहरू की आदमकद प्रतिमा पर लाठी-डंडे और हथौड़े बरसाते नजर आये थे। युवकों के हाथों में भगवा और तिरंगा भी नजर आया था। 

नेहरू प्रतिमा पर डंडे और हथौड़े बरसाते युवक शिवराज सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे थे। कुछ युवक अपने चेहरों को छिपाये हुए थे तो कई ने चेहरे खुले रखे थे। 

पड़ताल में वीडियो सतना का निकला था। जिला युवक कांग्रेस की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा कायम किया था। जांच में मालूम हुआ था कि वीडियो मंगलवार शाम को बनाया गया। पुलिस ने वायरल हुए वीडियो से आरोपियों को चिन्हित किया था। पहचान के बाद धरपकड़ शुरू की गई थी। 

जांच में सामने आया है कि नशामुक्ति को लेकर आंदोलन का आयोजन किया गया था। आरोप है कि प्रदर्शन नशामुक्ति के लिए था, लेकिन ज्यादातर प्रदर्शनकारी खुद ही नशे में थे। चूंकि इनकी संख्या सीमित थी और ऐसा अंदेशा पुलिस को नहीं था कि प्रदर्शनकारी बेकाबू हो जायेंगे और इस तरह का उत्पात मचायेंगे, लिहाजा बहुत ज्यादा तवज्जो प्रदर्शन को लेकर नहीं दी गई थी।

बहरहाल, घटनाक्रम सामने आते ही पुलिस सक्रिय हुई। वायरल वीडियो में चिन्हित हुए चेहरों को जाल बिछाकर पकड़ लिया गया है। सतना पुलिस का कहना है पूरे मामले की छानबीन की जा रही है।

शुरूआती जांच में सामने आया है कि युवक दवाओं की आड़ में होने वाले नशे की ओर प्रशासन का ध्यान खींचना चाहते थे। मगर अभी यह साफ नहीं हुआ है कि उन्होंने खुद नशा क्यों किया था? क्यों नेहरू की प्रतिमा पर डंडे-लाठियां भांजी, हथौड़े चलाये? क्यों सरकार के खिलाफ नारेबाजी की?

ऐसा माना जा रहा है कि प्रदर्शन को मीडिया में बेहतर कवरेज मिले, इसी सोच के साथ उन्होंने तोड़फोड़-नारेबाजी जैसा कदम उठाया। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 153/3, 147 एवं 148 और लोक संपत्ति विरुपण अधिनियम की धारा 3/4 के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

कमल नाथ ने ट्वीट कर की निंदा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने वीडियो को शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘सतना में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. जवाहरलाल नेहरू जी की प्रतिमा को कुछ असामाजिक तत्व क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। यह घटना बेहद निंदनीय है। मैं सरकार से मांग करता हूं कि मामले की जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई हो। प्रतिमा की सुरक्षा की व्यवस्था हो।’

पूर्व मुख्यमंत्री के ट्वीट के जवाब में सतना एसपी आशुतोष गुप्ता ने भी ट्वीट कर उन्हें मामला दर्ज होने की जानकारी दी है।

इधर, मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार सुबह नियमित ब्रीफिंग में बताया, ‘सतना में हुए घटनाक्रम को लेकर पुलिस ने छह आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली है। जांच चल रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें