श्रीनगर: नौगाम में बीजेपी नेता के घर पर आतंकी हमला, सुरक्षाकर्मी शहीद

01:40 pm Apr 01, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बीजेपी नेता अनवर खान के घर पर आतंकियों ने हमला कर दिया। हमले में अनवर का सुरक्षाकर्मी शहीद हो गया। शहीद हुए सुरक्षाकर्मी का नाम रमीज़ राजा है। हमले के वक़्त खान घर पर नहीं थे। अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। 

आतंकी घटना को अंजाम देने के बाद वहां से फरार होने में कामयाब रहे।  बीते एक हफ़्ते में यह दूसरा आतंकी हमला है। इससे पहले भी कश्मीर में बीजेपी के कई नेताओं पर आंतकी हमला हो चुका है। 

सोपोर में हमला

29 मार्च को दिन में आतंकियों ने सोपोर के नगर पालिका परिषद कार्यालय पर हमला कर दिया था। इस दौरान वहां पार्षदों की बैठक चल रही थी। इस हमले में दो पार्षदों की मौत हो गई थी और पुलिस का एक जवान भी शहीद हो गया था। पार्षदों के नाम रियाज़ अहमद पीर और शम्सुद्दीन थे जबकि पुलिसकर्मी का नाम शफाक़त नज़ीर था। शुरुआती जांच में पता चला है कि स्थानीय आतंकी मुदासिर पंडित और एक बाहरी आतंकी इस घटना में शामिल था। 

पिछले साल भी हुए थे हमले 

पिछले साल जुलाई महीने में बांदीपोरा ज़िला बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष वसीम बारी, उनके पिता और भाई की आतंकियों ने हत्या कर दी थी। बारी को 10 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा मिली हुई थी, लेकिन हमले के दौरान सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे। इस वजह से उन्हें निलंबित कर दिया गया था। 

आतंकी समूह 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' ने बारी पर हुए हमले की ज़िम्मेदारी ली थी। पुलिस ने कहा था कि यह समूह जैश, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन का संयुक्त मोर्चा है।

अगस्त, 2019 में कश्मीर के बडगाम में बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के बडगाम जिला अध्यक्ष अब्दुल हमीद पर तब हमला हुआ था, जब वह मॉर्निंग वाक पर निकले थे। अगस्त में ही कुलगाम ज़िले में आतंकियों ने बीजेपी सरपंच सज्जाद अहमद खांडे की काजीगुंड में गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह बीजेपी के कुलगाम जिले के उपाध्यक्ष थे। पुलिस ने बताया था कि जब सज्जाद अपने घर के बाहर खड़े थे तभी आतंकवादियों ने उन पर ताबड़तोड़ फ़ायरिंग कर दी थी। 

इससे एक दिन पहले ही आतंकियों ने कुलगाम जिले के अखरान के बीजेपी सरपंच आरिफ़ अहमद पर हमला कर दिया था। इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद बीजेपी के कई नेताओं ने इस्तीफ़ा दे दिया था। पिछले साल अक्टूबर में भी जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी थी।