ईरान पहुँचा संयुक्त राष्ट्र; नसरल्लाह की मौत का बदला लेने का संकल्प लिया

11:10 am Sep 29, 2024 |

हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या और इसराइल और हिजबुल्लाह में बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाने की मांग की है। इसके साथ ही ईरान ने नसरल्लाह की हत्या का बदला लेने का संकल्प लिया है। लेबनान के हिजबुल्लाह ने शनिवार को पुष्टि की कि उसके नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह दक्षिणी बेरूत में इसराइली हवाई हमले में मारे गए। इससे मध्य पूर्व में हड़कंप मच गया। 

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा बदला लेने की चेतावनी से युद्ध छिड़ने की संभावना बढ़ गई है। ईरान ने इसराइल की कार्रवाइयों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाने का भी आह्वान किया है। इस बीच, संभावित जवाबी कार्रवाई की आशंका में इसराइल के सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

नसरल्लाह की हत्या के बाद लेबनान की ओर से एक प्रक्षेपास्त्र दागा गया, जो शनिवार को इसराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक क्षेत्र में जा गिरा, जिससे आग लग गई। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है।

इस बीच, यूनिसेफ ने बेरूत में हमलों पर चिंता जताई, हाल ही में हुई हिंसा में बढ़ोतरी की निंदा की जिसने हजारों लोगों की जान ले ली है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने संघर्ष बढ़ने पर गंभीर चिंता व्यक्त की, और सभी पक्षों से हिंसा को रोकने का आग्रह किया। 

एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए गुटेरेस ने कहा, 'मैं पिछले 24 घंटों में बेरूत में घटनाओं के नाटकीय रूप से बढ़ने से बहुत चिंतित हूं। हिंसा का यह चक्र अब बंद होना चाहिए। सभी पक्षों को कगार से पीछे हटना चाहिए... लेबनान के लोग, इसराइल के लोग, साथ ही पूरा क्षेत्र, एक पूर्ण युद्ध का जोखिम नहीं उठा सकते।'

इसराइल-लेबनान सीमा पर लड़ाई रात भर जारी रही, लेबनान ने घातक इसराइली हमलों के बाद वेस्ट बैंक में एक प्रक्षेपास्त्र लॉन्च किया। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, भारी बमबारी में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 118,000 लोग विस्थापित हुए हैं। शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमलों में कम से कम 11 लोग मारे गए और 108 घायल हो गए। यह पिछले एक साल में लेबनान की राजधानी में हुआ सबसे बड़ा विस्फोट था।

इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि नसरल्लाह की हत्या एक ऐतिहासिक मोड़ है, जिससे मध्य पूर्व में शक्ति संतुलन में संभावित रूप से बदलाव आएगा। हालांकि उन्होंने आने वाले चुनौतीपूर्ण दिनों के बारे में चेतावनी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हिजबुल्लाह नेता की मौत चार दशक के 'आतंक के शासन' के पीड़ितों के लिए न्याय है। इस बीच, लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि उनका देश खतरे का सामना कर रहा है।

शनिवार को तेहरान और पूरे देश में हज़ारों ईरानी सड़कों पर उतरे, हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या की निंदा की और लेबनान के खिलाफ़ इसराइल के हमले का 'बदला' लेने की मांग की। तस्वीरों में प्रदर्शनकारियों को नसरल्लाह की तस्वीरें लिए और 'बदला', 'इसराइल मुर्दाबाद' और 'अमेरिका मुर्दाबाद' जैसे नारे लगाते हुए दिखाया गया।

इसराइल द्वारा नसरल्लाह की हत्या की पुष्टि के बाद सीरिया में जश्न मनाया गया। हिज़बुल्लाह को लोग दुश्मन के रूप में देखते हैं क्योंकि इस समूह ने सीरियाई क्रांति को दबाने में राष्ट्रपति बशर अल-असद की मदद की। गृह युद्ध के दौरान असद की मदद के लिए अपने लगभग 50,000 लड़ाकों को भेजने के बाद हिज़बुल्लाह द्वारा कथित तौर पर हज़ारों सीरियाई मारे गए हैं।