ईडी कर सकता है प्रियंका गाँधी से पूछताछ, यस बैंक प्रमुख ने लिया था नाम

02:30 pm Mar 11, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

एनफ़ोर्समेंट डाइरक्टरेट (ईडी) जल्द ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी को अपने दफ़्तर बुला कर उनसे पूछताछ कर सकता है। यस बैंक के चेअरमैन राणा कपूर ने पुलिस से कहा था कि उन्होंने दो करोड़ रुपए कीमत की पेंटिग्स प्रियंका गाँधी से खरीदी थीं। इस मामले में ही कांग्रेस महासचिव से पूछताछ की जा सकती है। ईडी ने प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा से एक दूसरे मामले में पहले ही पूछताछ की है।

कपूर ने ईडी को दिए बयान में दावा किया था कि दक्षिण मुंबई के सांसद मिलिंद देवड़ा ने उन पर दबाव डाला था कि वह राजीव गाँधी की एक पेंटिग प्रियंका गाँधी से दो करोड़ रुपए में खरीदें। प्रियंका ने वह पैसा शिमला के नजदीक एक कॉटेज बनाने पर खर्च किया। एंटी-मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत यह पैसा 'अपराध से प्राप्त धन' की श्रेणी में आ सकता है और ई़डी उस जायदाद को जब्त कर सकता है। 

कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि एम. एफ़. हुसैन की राजीव गाँधी की पेंटिग की बिक्री पूरी तरह जायज़ है, इसे आयकर रिटर्न में दिखाया भी गया है। देवड़ा ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है।

राणा कपूर पर आरोप है कि उन्होंने यस बैंक के प्रमुख रहते हुए पैसों का घपला किया और 4 हज़ार करोड़ रुपए का गबन किया।

क्या है मामला

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने एक ख़बर में कहा है कि देवड़ा ने सबसे पहले 1 मई 2010 को कपूर से कहा कि 'वह श्रीमती गाँधी को चिट्ठी लिख कर राजीव गाँधी की तसवीर खरीदने में दिलचस्पी दिखाएं।' 

देवड़ा ने 29 मई, 2010 को लिखा, 'राणा अंकल, 28 मई को लिखा आपका खत मिला और मैंने उसे पीजी को भेज दिया है। उनके साथ या उनके परिवार के किसी आदमी के साथ मुलाक़ात तो मुमकिन नहीं है, पर मैं बाद में इसका जुगाड़ करने की कोशिश करूंगा।'

मिलिंद देवड़ा ने यह भी कहा कि उनके पिता भी ‘आपको (राणा कपूर को) संपर्क करने की कोशिशें कई बार कर चुके हैं। आप कृपया एसएमएस कर बताएं कि कब तक आप वह चेक दे पाएंगे ताकि मैं उनको इसकी जानकारी दे सकूं।’

ख़बर में यह भी कहा गया है कि अगले ही दिन कपूर ने दो करोड़ रुपए का चेक एचएसबीसी के अपने खाते से दे दिया। इसके अगले दिन प्रियंका गाँधी ने दो करोड़ रुपए पाने की पुष्टि कर दी। 

ईडी का कहना है कि वह इस पेंटिंग के मालिकाना हक़ के बारे में भी जाँच करेगा जो मशहूर चित्रकार हुसैन ने राजीव गाँधी को दी थी। 

क्या है यस बैंक का मामला

यस बैंक डूबने के कगार पर है। स्टेट बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार के यह कहने के बाद कि वह यस बैंक को 2,450 करोड़ रुपए देने को तैयार हैं, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि स्टेट बैंक यस बैंक खरीद सकता है।

यस बैंक का मुद्दा राजनीतिक होने के बाद राहुल गाँधी ने सरकार की आलोचना की थी तो बीजेपी ने पलटवार करते हुए प्रियंका गाँधी का नाम लिया था। उसके बाद से ही यह मुद्दा गरम है। अब जबकि यस बैंक प्रमुख के प्रियंका गाँधी के नाम लेने की ख़बर आ रही है, यह स्वाभाविक है कि ईडी प्रियंका गाँधी से इस मुद्दे पर पूछताछ करे।