भारत सहित 84 देशों के 50 करोड़ वॉट्स एप यूजर्स का डेटा लीक

10:03 am Nov 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

दुनिया भर में 50 करोड़ वॉट्स एप यूजर्स के फोन नंबर लीक हो गए हैं और इनकी बोली लगाई गई है। साइबर न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा 84 देशों के वॉट्स एप यूजर्स के साथ हुआ है। रिपोर्ट कहती है कि अमेरिका के तीन करोड़ 20 लाख लोगों का डेटा लीक हुआ है और एक शख्स के डेटा की कीमत 7000 डॉलर है जबकि ब्रिटेन के जिन लोगों का डेटा लीक हुआ है उनके डेटा की कीमत 2500 डॉलर रखी गई है। 

इसके अलावा मिस्र के (4.5 करोड़), इटली (3.5 करोड़), सऊदी अरब (2.90 करोड़), फ्रांस (2 करोड़) और तुर्की (2 करोड़) के लोगों के फोन नंबर लीक हो गए हैं। 

डेटा लीक होने वालों में भारत, इटली, सऊदी अरब, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, मिस्र, इटली, सऊदी अरब, फ्रांस और तुर्की के वॉट्स एप यूजर्स शामिल हैं। वॉट्स एप के दुनिया भर में 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं। 

साइबर न्यूज के मुताबिक, जब उन्होंने इन फोन नंबर की बोली लगाने वाले से संपर्क किया तो उसने ब्रिटेन के 1097 नंबर सुबूत के तौर पर उनके साथ साझा किए। जांच करने पर पता चला कि ये सभी नंबर वॉट्स एप अकाउंट के हैं।

अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि हैकर ने किस तरह इतनी बड़ी संख्या में लोगों के नंबर हासिल किए। 

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब मेटा के स्वामित्व वाली किसी कंपनी के यूजर्स के डेटा में किसी ने सेंध लगाई हो। पिछले साल भी 50 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा के लीक होने की खबर सामने आई थी। इसमें इन यूजर्स के फोन नंबर और अन्य जानकारियां थी। 

दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग मैसेज, वीडियो और गोपनीय दस्तावेज भेजने के लिए वॉट्स एप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वॉट्स एप यूजर्स के डेटा में सेंध लगने की खबर निश्चित रूप से उन लोगों को ज्यादा परेशान करने वाली है जो इसके जरिए अपने बेहद गोपनीय दस्तावेज शेयर करते हैं। 

अगर किसी को इस बात की जांच करनी हो कि उसका डेटा हैक कर लिया गया है तो वह इस लिंक पर जाकर इसकी जांच कर सकता है।