हरियाणा-जम्मू कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 अक्टूबर को नतीजे

05:07 pm Aug 16, 2024 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय चुनाव आयोग यानी ईसीआई ने शुक्रवार को हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। हरियाणा में सिर्फ 1 चरण में मतदान 1 अक्टूबर को होगा। दोनों राज्यों में नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे।

हरियाणा में 1 चरण में मतदान का कार्यक्रम

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एससी-17 और एसटी-0 हैं। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं, 4.52 लाख पहली बार मतदाता और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी। राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियों भाजपा और कांग्रेस ने चुनाव की तारीखों का स्वागत करते हुए कहा कि हम तैयार हैं।

जम्मू कश्मीर में 3 चरणों के मतदान का कार्यक्रम

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग ने इस महीने चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों का दौरा किया है। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा कवर मिलेगा। कश्मीर में हर निर्वाचन क्षेत्र से औसतन 15 से 20 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, जहां 90 सीटों पर चुनाव होना है।

चुनाव आयोग सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय सीमा 30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की भी योजना बना रहा था। जम्मू-कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे, क्योंकि पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।

2019 में, नरेंद्र मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। हालाँकि, अगस्त 2019 में विभाजन के बाद, 2022 में परिसीमन प्रक्रिया सहित विभिन्न कारणों से विधानसभा चुनाव नहीं हो सके। हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक चुनाव निकाय प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी।

यात्रा के दौरान जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन में कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि आयोग वहां ''जल्द से जल्द'' चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कुमार ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम किसी भी आंतरिक या बाहरी ताकतों को चुनाव को बाधित नहीं करने देंगे। जम्मू-कश्मीर में सभी राजनीतिक दल जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने के लिए मजबूती से काम कर रहे हैं।" 

इसी तरह यूपी में 10 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। उस पर भी नजर रहेगी। क्योंकि अभी तक वहां की तारीख का भी ऐलान नहीं हुआ है। कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग चार राज्य विधानसभा चुनावों के साथ ही यूपी में उपचुनाव करा देगा। यूपी में भाजपा का अंदरुनी संकट भी इसी वजह से थमा हुआ है। वहां डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में असंतुष्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हटाने के लिए मुहिम चला रहे थे।