वी अनंत नागेश्वरन बने देश के नये मुख्य आर्थिक सलाहकार

07:44 pm Jan 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

सरकार ने शुक्रवार को डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 1 फ़रवरी को केंद्रीय बजट पेश होने से कुछ दिन पहले हुई है। 

दिसंबर 2021 से यह पद खाली पड़ा हुआ था क्योंकि मौजूदा मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन के तीन सालों का कार्यकाल ख़त्म हो चुका है। उन्होंने  क़रीब तीन महीने पहले ही कह दिया था कि वह अपने कार्यकाल के विस्तार की मांग नहीं करेंगे।

सरकार ने हाल ही में मुख्य आर्थिक सलाहकार पद के लिए आवेदन मांगे थे। माना जाता है कि पिछले कई दिनों से नियुक्ति प्रक्रिया चल रही थी। आज इस पद पर डॉ. नागेश्वरन ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। 

मुख्य आर्थिक सलाहकार यानी सीईए वित्त मंत्रालय से जुड़ा एक सचिव स्तर का अधिकारी होता है। मुख्य तौर पर यह अधिकारी हर साल आर्थिक सर्वेक्षण का मुख्य रचनाकार होता है। इस वर्ष वित्त मंत्री द्वारा संसद में पेश किया गया सर्वेक्षण प्रमुख आर्थिक सलाहकार और अन्य अधिकारियों द्वारा तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि डॉ. नागेश्वरन एक लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। नागेश्वरन आईएफ़एमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ बिजनेस के डीन रह चुके हैं। वह विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं। वह प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे थे।