यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

05:48 pm Aug 18, 2023 | सत्य ब्यूरो

राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यह ऐलान शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने किया है। उत्तर प्रदेश में पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने के अगले दिन उन्होंने यह दावा किया है। अजय राय ने कहा है कि राहुल गांधी निश्चित रूप से अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। वहीं प्रियंका गांधी के 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों पर अजय राय ने कहा कि प्रियंका गांधी जहां से चाहेंगी, वहां से चुनाव लड़ेंगी। 

हिंदुस्तान टाईम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अजय राय ने कहा कि अगर वह पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ना चाहती हैं तो हर कार्यकर्ता उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर उन्होंने कहा कि उनसे पूछें कि क्या वह अपने वादे के मुताबिक 13 रुपये प्रति किलो पर चीनी उपलब्ध करा सकती हैं। उन्हें जनता को जवाब देना चाहिए कि वह चीनी कहां गई। 

राहुल गांधी अभी वायनाड से हैं सांसद

राहुल गांधी ने 2019 का लोकसभा चुनाव यूपी के अमेठी और केरल के वायनाड से लड़ा था। चुनाव में वह अमेठी सीट से हार गये थे। इस सीट पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने उन्हें हराया था। राहुल की अमेठी से हार को राजनीतिक विश्लेषकों ने कांग्रेस पार्टी की बड़ी हार के तौर पर देखा था। इसका कारण यह था कि राहुल न सिर्फ उस सीट से पूर्व में सांसद रह चुके थे बल्कि यह सीट कांग्रेस परिवार की पारंपरिक सीट मानी जाती थी। 

उनकी यहां से हार ने करोड़ों लोगों को चौंकाया था। उनकी हार इस बात का भी सबूत थी कि कांग्रेस पार्टी का जमीनी आधार यूपी में लगभग खत्म हो चुका था। यही कारण था कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेता को भी लोकसभा चुनाव में यूपी की अमेठी सीट से हार का मुंह देखना पड़ा था। 

वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में वायनाड से राहुल गांधी भारी मतों से विजयी हुए थे। इसके बाद से वायनाड से राहुल गांधी ने कई मौकों पर भावनात्मक जुड़ाव प्रदर्शित किया है। अब कांग्रेस पार्टी फिर से एक बार अपने वोट बैंक और जमीनी आधार को मजबूत कर रही है। ऐसे में फिर से राहुल गांधी को अमेटी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। 

पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं अजय राय 

अजय राय पूर्वांचल इलाके के कद्दावर कांग्रेस नेता रहे हैं। उनकी वोटरों में अच्छी पकड़ रही है। इसे देखते हुए ही कांग्रेस ने उन्हें वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ दो बार लोकसभा चुनाव में उतारा था। 2019 में प्रियंका गांधी को वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़वाने की कांग्रेस में चर्चा तेज थी। इसको लेकर खूब अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रियंका गांधी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं लेकिन आखिरी वक्त पर अजय राय को कांग्रेस ने वाराणसी से मैदान में उतारा था। 

इससे पहले 2014 में भी अजय राय ने वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। दोनों ही चुनाव वे नरेंद्र मोदी से हार गये थे। पार्टी में उनका कद बढ़ने के कारण ही लोकसभा चुनाव 2024 से कुछ महीने पहले बृजलाल खाबरी की जगह कांग्रेस ने अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है। 

रॉबर्ट वाड्रा भी दे चुके हैं संकेत 

प्रियंका गांधी को चुनावी राजनीति में लाने की वकालत कई कांग्रेसी नेता पहले भी कर चुके हैं। लंबे समय से कांग्रेस नेता मांग करते रहे हैं कि प्रियंका को लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। अब तक प्रियंका चुनावी राजनीति में आने से परहेज करती रहीं हैं। हालांकि राजनीतिक विश्लेषक अनुमान लगाने लगे हैं कि प्रियंका आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। 

अजय राय से पहले प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने प्रियंका के चुनावी राजनीति में उतरने की संभावना के संकेत दिये थे। एक बयान में उन्होंने कहा था कि प्रियंका को निश्चित रूप से लोकसभा में होना चाहिए। उनके पास इसके लिए सभी योग्यताएं हैं। उन्होंने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस पार्टी उन्हें स्वीकार करेगी और उनके लिए बेहतर योजना बनाएगी।